Youtube podcast: Youtube से आप कमा सकते है लाखों करोड़ो रुपये! इस नई सुविधा से कंटेंट क्रिएटर्स को फायदा हो सकता है

0
244
Youtube podcast

Youtube podcast:

Google के स्वामित्व वाले वीडियो सामग्री प्लेटफ़ॉर्म YouTube ने नई मुद्रीकरण सुविधाओं की घोषणा की है। इस नए फीचर से क्रिएटर्स की आय में और बढ़ोतरी होगी। यह फीचर उन कंटेंट क्रिएटर्स के लिए उपयोगी होगा जो प्लेटफॉर्म पर पॉडकास्ट बनाते हैं। यह नई सुविधा YouTube पर पॉडकास्ट और ब्रांडेड सामग्री साझा करने की क्षमता का विस्तार करती है।

पॉडकास्ट इन दिनों तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इससे लोगों को किसी भी विषय के बारे में अधिक जानने का मौका मिलता है और किसी विशेष विषय में दर्शकों की रुचि भी बढ़ती है। YouTube अब इन पॉडकास्ट को कई प्लेटफार्मों पर साझा करने की क्षमता प्रदान करता है, जिससे रचनाकारों के लिए मुद्रीकरण करना आसान हो जाता है।

Youtube podcast : अब आप इस प्लेटफॉर्म पर शेयर भी कर सकते हैं


YouTube सामग्री निर्माता अब अपने पॉडकास्ट को न केवल YouTube पर, बल्कि YouTube संगीत पर भी प्रकाशित कर सकते हैं। इससे यूट्यूब यूजर्स को यूट्यूब म्यूजिक के जरिए पैसे कमाने का मौका मिलता है। YouTube Music पर सामग्री निर्माताओं के पास अपने ऑडियो पॉडकास्ट के साथ लाखों उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का अवसर है।

YouTube Music पर Youtube podcast अब ऑन-डिमांड, ऑफ़लाइन और बैकग्राउंड सुनने के लिए उपलब्ध हैं। इसका मतलब है कि पॉडकास्टरों के पास विज्ञापन से अधिक पैसा कमाने का अवसर है। साथ ही, अधिक ग्राहक भी पॉडकास्ट तक पहुंच पाएंगे।

Youtube podcast: यह आय फैन फाइनेंसिंग से होती है


विज्ञापन के अलावा, YouTube क्रिएटर्स को सब्सक्रिप्शन और फैन फंडिंग के माध्यम से अपने प्लेटफॉर्म से कमाई करने का अवसर प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान सुपर चैट के माध्यम से YouTube पर मुद्रीकरण भी संभव है। ये सभी पॉडकास्ट मुद्रीकरण विकल्प YouTube Music पर भी उपलब्ध होंगे। प्रशंसकों को उनकी सदस्यता के माध्यम से विशेष सामग्री तक पहुंच प्राप्त होती है। इसके अलावा आप लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान सुपर चैट से भी पैसे कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : How to earn Money with youtube

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here