What is Dry Ice and its Reaction: क्या होती है Dry Ice जिसे खाकर हॉस्पिटल पहुंच गए लोग! जानें पूरा मामला और क्यों है ये नुकसानदेह

0
205
What is Dry Ice and its Reaction
What is Dry Ice and its Reaction

What is Dry Ice and its Reaction:एक ऐसा मामला सामने आया है जहां माउथ फ्रेशनर की जगह सूखी बर्फ का इस्तेमाल करने से पांच लोगों के मुंह से खून निकलने लगा और स्थिति गंभीर हो गई है! आओ और हमें सब कुछ बताओ और यह खतरनाक क्यों है।

पाया गया कि गुड़गांव के एक रेस्तरां में माउथ फ्रेशनर (ड्राई आइस गुड़गांव) की जगह सूखी बर्फ खाने से पांच लोगों के मुंह से खून आने लगा। पुलिस का मानना ​​है कि वेटर ने गलती से माउथ फ्रेशनर की जगह सूखी बर्फ परोस दी। इसे खाने के बाद उसके मुंह में जलन महसूस हुई और फिर खून बहने लगा। स्थिति गंभीर हो गई और कुछ लोग शिकायत करने लगे! बाद में पता चला कि अस्पताल गए लोगों ने माउथ फ्रेशनर की जगह सूखी बर्फ खा ली, जिससे यह घटना हुई! आइए आपको बताते हैं कि यह क्या है और इसे खाने से क्या नुकसान होते हैं।

What is Dry Ice and its Reaction

Table of Contents

What is Dry Ice and its Reaction: सूखी बर्फ क्या है?

सूखी बर्फ एक प्रकार की सूखी बर्फ होती है जिसका तापमान -80 डिग्री तक पहुँच जाता है। इसमें केवल ठोस कार्बन डाइऑक्साइड होता है। इसे ऐसे समझें: जब आप नियमित आइसक्रीम मुंह में रखते हैं तो वह पिघलकर पानी में बदल जाती है, लेकिन जब वह पिघलती है तो सीधे फैलती है और कार्बन डाइऑक्साइड गैस में बदल जाती है। सूखी बर्फ का उपयोग अक्सर भोजन और दवा को स्टोर करने के लिए किया जाता है क्योंकि यह बहुत ठंडी होती है। इसके अलावा इसका उपयोग फोटोग्राफी, थिएटर आदि के लिए भी किया जाता है।

What is Dry Ice and its Reaction: सेहत के लिए क्यों खतरनाक है Dry Ice?

सूखी बर्फ शरीर के लिए बहुत खतरनाक हो सकती है क्योंकि यह खाते ही मुंह की गर्मी से पिघल जाती है और तुरंत पूरे मुंह में फैल जाती है। जब यह बर्फ पिघलती है, तो यह कार्बन डाइऑक्साइड में बदल जाती है और आसपास के ऊतकों और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है। इससे व्यक्ति बेहोश हो सकता है और कुछ मामलों में उसकी मृत्यु भी हो सकती है। भोजन को अलग रखें और सूखी बर्फ को अपनी त्वचा से दूर रखें। इसके अलावा, यदि आप कभी इसे छूते हैं, तो कपड़े या चमड़े के दस्ताने, तौलिये आदि पहनें। अन्यथा, यदि उत्पाद आपकी त्वचा पर लग जाए तो ब्लीडिंग हो सकता है।

What is Dry Ice and its Reaction
Dry ice reacts with water.

What is Dry Ice and its Reaction: रोजा रखने से पहले कर लें तैयारी, आगे से रखें ये बात याद!

इसके अतिरिक्त, कार्बन डाइऑक्साइड के संपर्क में आने से सिरदर्द, चक्कर आना, सांस लेने में कठिनाई, कंपकंपी, भ्रम और कानों में घंटियाँ बजने की समस्या हो सकती है। अत्यधिक संपर्क से कोमा और मृत्यु हो सकती है।

(यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है। कृपया कोई भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।)

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Bangalore Cafe Bom Blast: रामेश्वरम कैफे’ में हुए ब्लास्ट मामले में युवक की तालाश जारी, घटनास्थल पर छोड़कर गया था बैग, डीके शिवकुमार का आया बयान

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here