Reliance Disney Merger: वाल्टी डिज्नी और रिलायंस मीडिया के विलय का एलान, नीता अंबानी होंगी चेयरपर्सन

0
297
Reliance Disney Merger
Reliance Disney Merger

Reliance Disney Merger: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी रिलायंस डिज्नी विलय की चेयरमैन बनेंगी और जबकि उदय शंकर वाइस चेयरपर्सन होंगे। यह संयुक्त उद्यम मनोरंजन और खेल गतिविधियों के लिए देश के अग्रणी टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफार्मों में से एक बन जाएगा। यह कलर्स स्टार प्लस स्टार गोल्ड स्पोर्ट 18 को एकीकृत करता है।

वॉल्ट डिज़नी कंपनी और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को भारत में अपनी मीडिया इकाइयों का विलय कर 70,000 करोड़ रुपये की मेगा कंपनी बनाने की घोषणा की। डिज़नी और रिलायंस इस संबंध में एक बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

Reliance Disney Merger

समझौते को लेकर दोनों कंपनियों की ओर से कहा गया कि संयुक्त उद्यम में रिलायंस और उसकी सहायक इकाइयों की हिस्सेदारी 63.16 प्रतिशत होगी। दूसरी ओर डिज्नी के पास बाकी 36.84 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। ओटीटी कारोबार को बढ़ाने के लिए रिलायंस संयुक्त उद्यम में लगभग 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। रिलायंस-डिज्नी मीडिया परिचालन के विलय के बाद अस्तित्व में आने वाली इकाई का मूल्य 10,352 करोड़ रुपये होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी विलय के बाद बनी कंपनी की चेयरमैन बनेंगी, जबकि उदय शंकर उपाध्यक्ष बनेंगे। यह संयुक्त उद्यम देश में अग्रणी टेलीविजन और डिजिटल मनोरंजन और खेल प्लेटफार्मों में से एक होगा। यह कलर्स, स्टार प्लस, स्टार गोल्ड, स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स 18 को एक साथ लाएगा।

Reliance Disney Merger

संयुक्त उद्यम पूरे भारत में 750 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंचेगा और दुनिया भर में भारतीय प्रवासियों की जरूरतों को भी पूरा करेगा। संयुक्त उद्यम में देश का सबसे बड़ा ओटीटी ग्राहक आधार और लगभग 120 चैनल होंगे।

यह ज्‍वाइंट वेंचर भारत में मनोरंजन और खेल सामग्री के लिए अग्रणी टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में से एक होगा, जो मनोरंजन (जैसे कलर्स, स्टारप्लस, स्टारगोल्ड) और खेल (जैसे स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स18) में प्रतिष्ठित मीडिया परिसंपत्तियों को एक साथ लाएगा, जिसमें अत्यधिक पहुंच भी शामिल है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Payment by Credit card: जब आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं, तो आपको अच्छा खासा कैशबैक मिलेगा। बस इन टिप्स को फॉलो करें

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here