Payment by Credit card: जब आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं, तो आपको अच्छा खासा कैशबैक मिलेगा। बस इन टिप्स को फॉलो करें

0
330
Payment by Credit card
Payment by Credit card

Payment by Credit card: बाज़ार में ऐसे कई क्रेडिट कार्ड हैं जो किराने का सामान, खरीदारी और उपयोगिताओं पर कैशबैक प्रदान करते हैं। कैशबैक अर्जित करने के लिए, आपको एक ऐसा कार्ड चुनना चाहिए जो आपके द्वारा अक्सर उपयोग की जाने वाली श्रेणियों से मेल खाता हो।

शहरों और कस्बों में क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यही कारण है कि आजकल लोग हर दिन क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं। संभव है कि आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हों. अब अगर मैं आपसे कहूं कि खर्च के अलावा आप क्रेडिट कार्ड से पैसे भी कमा सकते हैं! तो आपको जरूर पसंद आएगा। यह विकल्प क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके उपलब्ध है। आप प्रत्येक क्रेडिट कार्ड भुगतान पर कैशबैक प्राप्त करके पैसा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि Credit card के इस्तेमाल पर आप मैक्सिमम कैशबैक कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Payment by Credit card

Table of Contents

Payment by Credit card: सही क्रेडिट कार्ड चुनना महत्वपूर्ण है

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय अधिकतम कैशबैक प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात सही कार्ड चुनना है। अब सवाल उठता है: आप कैसे जानेंगे कि आपको कौन सा ऋण चुनना चाहिए? इसका उत्तर यह है कि आपको अपनी खर्च करने की आदत के अनुसार क्रेडिट कार्ड चुनना चाहिए। कई क्रेडिट कार्ड किराने का सामान, रेस्तरां, यात्रा, गैस आदि पर शानदार कैशबैक प्रदान करते हैं। एक बार जब आप अपना खर्च निर्धारित कर लेते हैं, तो आप वह कार्ड चुन सकते हैं जो इन श्रेणियों में सबसे अधिक कैशबैक प्रदान करता है।

बाज़ार में ऐसे कई क्रेडिट कार्ड हैं जो किराने का सामान, किराने की खरीदारी और उपयोगिताओं पर कैशबैक की पेशकश करते हैं। कैशबैक अर्जित करने के लिए, आपको ऐसे कार्ड चुनने चाहिए जो आपकी सबसे सामान्य खर्च श्रेणियों से मेल खाते हों।

Payment by Credit card: ऑनलाइन शॉपिंग और बिल भुगतान

क्रेडिट कार्ड अक्सर ऑनलाइन स्टोर या कुछ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ काम करते हैं। ये साइटें भुगतान पर अधिक कैशबैक प्रदान करती हैं। हालाँकि, क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके उपयोगिताओं, फोन बिल और बीमा प्रीमियम जैसे खर्चों का भुगतान करने पर कम कैशबैक उपलब्ध है। साथ ही, कुछ कार्ड विशेष रूप से ऐसे बिल भुगतान के लिए उच्च कैश बैक दरों की पेशकश करते हैं। आपको केवल वही कार्ड चुनना चाहिए जो आपके दैनिक खर्चों पर अधिक कैशबैक प्रदान करता हो।

Payment by Credit card

कुछ क्रेडिट कार्ड आमतौर पर तिमाही रूप से बढ़ते कैशबैक प्रतिशत के साथ रोटेनशनल (जैसे कि किराने का सामान, यात्रा, ईंधन, आदि) प्रदान करते हैं। इन कार्यक्रमों में भाग लेकर और इन श्रेणियों में खरीदारी करके, आप अपने कैशबैक पुरस्कारों में उल्लेखनीय वृद्धि कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनियां विशेष बिक्री के दौरान अतिरिक्त कैशबैक की पेशकश करती हैं। जब विशेष ऑफ़र और छूट की घोषणा की जाती है, तो आप इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों जैसी महंगी वस्तुओं पर अतिरिक्त नकदी प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। इसलिए अवसर का लाभ उठाएं और अधिक बचत करने के लिए बाद में खरीदारी करें।

Payment by Credit card: सीजनल सेल में उठाएं मैक्सिमम फायदा

कुछ कार्ड यात्रा-संबंधी सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उड़ानों, होटलों और कार किराए पर लेने पर अधिक कैशबैक पुरस्कार प्रदान करते हैं। एयरलाइन मील या होटल प्वाइंट जैसे वफादारी कार्यक्रमों से जुड़े क्रेडिट कार्ड अक्सर आपके द्वारा अर्जित अंकों के शीर्ष पर अतिरिक्त कैशबैक प्रदान करते हैं, जिससे आपके लाभ बढ़ जाते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि आपको ऐसे कार्डों की तलाश करनी चाहिए जो विशेष रूप से मौसमी बिक्री के दौरान बड़ी-टिकट वाली वस्तुओं पर उच्च कैश बैक दरों की पेशकश करते हैं। छुट्टियों की बिक्री के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरणों जैसी बड़ी खरीदारी करना बड़ी रकम कमाने और अंक अर्जित करने का एक रणनीतिक कदम हो सकता है। चाहे आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हों या बड़ी खरीदारी कर रहे हों, कैशबैक के बारे में सारी जानकारी जानने से आपको अपने क्रेडिट कार्ड से अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Vodafone Idea Share : बोर्ड मीटिंग में लिए गए फैसले का असर दिखने से वोडाफोन आइडिया के शेयरों में भारी गिरावट आई.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here