Raghav Chadha surgery: क्या आप जानते हैं कि राघव चड्ढा रेटिनल डिटेचमेंट से लड़ रहे जानें क्या है ये बीमारी और इसका इलाज?

0
42
Raghav Chadha surgery
Raghav Chadha surgery

Raghav Chadha surgery: ऑपरेशन के दौरान, सर्जन कांच के शरीर को हटा देता है। विट्रीस ह्यूमर एक जेल जैसा पदार्थ है जो आंख और रेटिना के बीच की जगह को भरता है। आम आदमी पार्टी के नेता और कांग्रेस सांसद राघव चड्ढा के पार्टी के चुनाव प्रचार में हिस्सा न लेने को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही थीं! हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री सौरभ भारद्वाज ने हाल ही में राघव चड्ढा के चुनाव प्रचार से गायब रहने को लेकर कहा था कि वह यूके में आंख की सर्जरी करा रहे हैं।

Raghav Chadha surgery

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

भारद्वाज ने कहा कि राघव ने आंख की बीमारी के इलाज के लिए ब्रिटेन की यात्रा की थी। यह बहुत गंभीर था और अगर समय पर इलाज नहीं किया गया तो दृष्टि हानि हो सकती है। ठीक होने के बाद उनकी योजना भारत लौटने और पार्टी की चुनावी गतिविधियों में भाग लेने की है। आम आदमी पार्टी के पदाधिकारियों के अनुसार, राघव चड्ढा ने अपनी आंख में ‘रेटिना टियर’ को रोकने के लिए विट्रेक्टोमी सर्जरी कराने के लिए इंग्लैंड की यात्रा की।

Raghav Chadha surgery: रेटिना डिटेचमेंट क्या है?

रेटिनल डिटेचमेंट एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंख के पीछे का नाजुक ऊतक अपनी सामान्य स्थिति से अलग हो जाता है, जिससे दृष्टि हानि होती है। अगर समय पर इलाज न किया जाए तो ये छोटे-छोटे छेद तेजी से बढ़ सकते हैं और यहां तक ​​कि अंधेपन का कारण भी बन सकते हैं।

Raghav Chadha surgery

Raghav Chadha surgery: रेटिना डिटेचमेंट के लक्षण

सर्जरी के दौरान, सर्जन विट्रियस को हटा देते हैं! विट्रियस  एक जेल की तरह होता है जो आंखों और रेटीन के बीच के गैप को भरता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी पेशेवर या डॉक्टर से सलाह लें। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदार नहीं है!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Dream Astrology: सपने में अपनी शादी देखना शुभ या अशुभ? जानें ये 6 बड़े संकेत

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here