PM Modi Qatar Visit : प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुस्लिम देशों के साथ भारत के संबंध बढ़ रहे हैं और कतर के साथ संबंध मजबूत हो रहे हैं।

0
280
PM Modi Qatar Visit
PM Modi Qatar Visit

PM Modi Qatar Visit

बुधवार को अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन से पहले अमीरात और भारत के बीच दस समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री मोदी ने अबू धाबी में एक हिंदू मंदिर का उद्घाटन कर दोनों देशों के बीच दोस्ती को मजबूत किया. अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की कतर यात्रा से भारत-कतर संबंध भी मजबूत हुए।

PM Modi Qatar Visit

PM Modi Qatar Visit : गुरुवार को कतर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की.

PM Modi Qatar Visit

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और कतर के बीच रिश्ते मजबूत हो रहे हैं. क़तर के शेख़ के साथ मेरी बहुत अच्छी मुलाक़ात हुई। हमने भारत-कतर संबंधों की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

PM Modi Qatar Visit

प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद बुधवार शाम कतर की राजधानी पहुंचे। कतर पहुंचने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात की. अब्दुल रहमान कतर के विदेश मंत्री भी हैं.

PM Modi Qatar Visit

भारत और कतर के बीच द्विपक्षीय सहयोग

PM Modi Qatar Visit : प्रधानमंत्री मोदी और शेख मोहम्मद ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, वित्त और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बेहतर बनाने पर चर्चा की। कतर के प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री मोदी के साथ पश्चिम एशिया में हालिया क्षेत्रीय विकास पर चर्चा की और शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। मुलाकात के बाद कतर के प्रधानमंत्री और प्रधानमंत्री मोदी ने साथ में डिनर भी किया.

PM Modi Qatar Visit

मुस्लिम देशों से भारत की दोस्ती

अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन से पहले बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच दस समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री मोदी ने अबू धाबी में एक हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया, जिससे दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध मजबूत हुए। प्रधानमंत्री मोदी की दो दिवसीय कतर यात्रा के बाद भारत-कतर रिश्ते भी मजबूत हुए।

पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों की रिहाई

हाल ही में, अगस्त 2022 में, कतर ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को रिहा कर दिया, जिन्हें गिरफ्तार होने के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी। लेकिन अभी तक क़तर और भारत ने इन अधिकारियों पर सार्वजनिक आरोप नहीं लगाए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कतर यात्रा वहां से भारतीयों की रिहाई के कुछ दिनों बाद हुई। 26 अक्टूबर को कतर की एक अदालत ने सैन्यकर्मी को मौत की सजा सुनाई। 28 दिसंबर को, खाड़ी राज्य की एक अपील अदालत ने मौत की सज़ा को कम कर दिया और उन्हें अतिरिक्त जेल की सजा सुनाई। पीएम मोदी ने दिसंबर 2023 में दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर कतर के प्रधान मंत्री से मुलाकात की।

PM Modi Qatar Visit

पीएम मोदी की कतर यात्रा

आपको बता दें कि भारत और कतर के बीच व्यापार और ऊर्जा संबंध मजबूत हो रहे हैं। कतर भारत का सबसे बड़ा एलएनजी आपूर्तिकर्ता है। हाल के वर्षों में भारत और कतर के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग लगातार बढ़ा है। प्रधान मंत्री मोदी ने जून 2016 में पहली बार दोहा का दौरा किया। यह बैठक दोनों पक्षों के लिए उच्चतम स्तर पर सहयोग करने और द्विपक्षीय संबंधों को नई गति देने का अवसर थी।

ये नही पढ़े इलाहाबाद उच्च न्यायालय में जिला न्यायाधीशों की भर्ती के लिए आवेदन रोक दिए गए हैं। अब आप इन तारीखों के लिए आवेदन कर सकते हैं

ये नही पढ़े जिस किसान पर पुलिस ने फायरिंग की राहुल गांधी ने उससे फोन करके क्या बात की ?

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here