Pink moon: इस महीने सूर्य ग्रहण, पिंक मून, शनि और मंगल आकाश में दिखेगा बहुत कुछ, जानें डिटेल.

0
59
Pink moon
Pink moon

Pink moon

Pink moon: April 2024 महीना उन लोगों के लिए बेहद खास होने वाला है, जिनकी दिलचस्‍पी आसमान में होने वाली घटनाओं में है।

आसमान में क्या हो रहा है, उसमें दिलचस्पी रखने वालों के लिए अप्रैल 2024 खास होगा। अप्रैल में सबसे बड़ी वैज्ञानिक घटना सूर्य ग्रहण होगी, लेकिन 5 और 6 अप्रैल को केवल एक ही ऐसी घटना होगी जो लोगों को प्रसन्न करेगी। अगर आप एक एस्ट्रोफोटोग्राफर हैं जो अंतरिक्ष की खास घटनाओं को अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं तो इस रिपोर्ट को ध्यान से पढ़ें। आइए जानते हैं क्या है इस महीने में कुछ खास.

Pink moon

आसपास दिखेंगे शनि, मंगल और चंद्रमा 

Pink moon: digitalcameraworld की रिपोर्ट के अनुसार, 5 अप्रैल को सूर्योदय से पहले आसमान में दक्षिण-पूर्वी ओर मंगल और शनि ग्रह एक तारे के रूप में नजर आएंगे। उनके पास अर्धचंद्रमा दिखाई देगा। 6 अप्रैल को सूर्योदय से पहले चांद और पतला हो जाएगा और सूर्य के निकलने से पहले शुक्र ग्रह भी चांद के पास दिखाई देने लगेगा। यह घटना बिना किसी दूरबीन के देखी जा सकेगी। 

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Pink moon

8 अप्रैल को द‍िखेगा पूर्ण सूर्यग्रहण 

Pink moon: अप्रैल में सबसे बड़ा विज्ञान कार्यक्रम 8 अप्रैल को होता है। पूर्ण सूर्य ग्रहण मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के कई राज्यों और शहरों में दिखाई देगा। यह एक अनोखी खगोलीय घटना है जो पिछले 54 वर्षों में पहली बार दोहराई गई है। कुछ क्षेत्रों में, पूर्ण सूर्य ग्रहण 7 मिनट से अधिक समय तक रह सकता है। यह खगोल फोटोग्राफरों के लिए भी अप्रैल का सबसे बड़ा क्षण है।

नजर आएगा ईद का चांद 

Pink moon: 8 अप्रैल को सूर्य ग्रहण के बाद रमजान का चांद दिखेगा. शायद इसे 10 अप्रैल को देखा जा सकेगा. रमजान खत्म हो चुका है और ईद का चांद दिखने तक त्योहार नहीं मनाया जाएगा. इसके बाद 12 अप्रैल को धूमकेतु 12पी/पोंस-ब्रूक्स भी बृहस्पति ग्रह के करीब से गुजरते हुए दिखाई देगा।

Pink moon

पूर्णिमा का चांद दिखेगा गुलाबी! 

Pink moon: 23 अप्रैल को पूर्णिमा का चांद नजर आएगा, जिसे पिंक मून (Pink Moon) कहा जाता है। एस्‍ट्रोफोटाेग्राफर्स के लिए यह और एक मौका होगा जब वो आसमान में नजर आने वाली किसी घटना को बेहतरीन तरीके से कैमरे में कैद कर पाएंगे। 

हर साल नजर आने वालीं ‘लिरिड उल्का बौछार’ (meteor shower) इस साल 22-23 अप्रैल की रात दिख सकती हैं। इस दौरान आसमान में आग के गोलों के रूप में चमकीली उल्‍काओं को देखा जा सकेगा। 

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – 1.50 लाख से ज्यादा सैलरी, 4000 पदों पर भर्ती, सरकारी नौकरियों के लिए तुरंत करें आवेदन.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here