HomeOthersPhD and IGNOU B.Ed: अच्छी खबर! पीएचडी और इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा...

PhD and IGNOU B.Ed: अच्छी खबर! पीएचडी और इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म भरें. जाने अंतिम तिथि

PhD and IGNOU B.Ed

PhD and IGNOU B.Ed:

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू ने बैचलर ऑफ एजुकेशन, बैचलर ऑफ आर्ट्स, डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी और बैचलर ऑफ आर्ट्स प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार इन कार्यक्रमों के लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों को प्रत्येक कार्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इग्नू प्रवेश परीक्षा के लिए 1000 रुपये का गैर-वापसीयोग्य आवेदन शुल्क आवश्यक है। उम्मीदवार अधिक जानकारी वेबसाइट पर पा सकते हैं।

पात्रता की शर्ते

PhD and IGNOU B.Ed प्रिंसिपल डॉक्टर राकेश जिंदल एसएसडी कॉलेज बरनाला के प्रिंसिपल डाक्टर राकेश जिंदल ने बताया कि उम्मीदवारों को या तो स्नातक और या विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, वाणिज्य आदि में मास्टर डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना आवश्यक है। 55 प्रतिशत अंकों या समकक्ष के साथ विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

PhD and IGNOU B.Ed

जिन उम्मीदवारों ने व्यक्तिगत रूप से एनसीटीई के मान्यता प्राप्त शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा कर लिया है, वे बी.एड पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को स्नातक और मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने होंगे। जिनके पास यूजीसी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर डिग्री है वे आवेदन करने के पात्र हैं।

यहां बताया गया है कि आप कैसे आवेदन कर सकते हैं
निदेशक डाॅ. नीलम शर्मा, निदेशक, डाॅ. एलबीएस कॉलेज, बरनाला की नीलम शर्मा ने कहा कि उम्मीदवारों को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद B.A., Ph.D., B.Sc प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें।

फिर उम्मीदवार विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों और प्रवेश आवश्यकताओं को पढ़ने के लिए प्रत्येक कार्यक्रम पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद आवेदक को आवेदन पत्र भरना होगा, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे और आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular