NASA Astronaut Jobs: अगर आप अंतरिक्ष यात्री बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है। नासा में निकली भर्ती

0
283
NASA Astronaut Jobs
NASA Astronaut Jobs

NASA Astronaut Jobs: नासा में अंतरिक्ष यात्री करियर के लिए भारी प्रतिस्पर्धा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नासा ने कहा कि उसे 2020 में 10 पदों के लिए 12,000 से अधिक आवेदक मिले।

यदि आपको विश्वास है कि आप दूसरे “नील आर्मस्ट्रांग” (चाँद पर चलने वाले पहले व्यक्ति) बन सकते हैं, तो यह आपके लिए सही अवसर है। नासा चार साल में पहली बार नए अंतरिक्ष यात्रियों की भर्ती करेगा और अच्छे उम्मीदवारों की तलाश कर रहा है।

NASA Astronaut Jobs

नासा में अंतरिक्ष यात्री करियर के लिए भारी प्रतिस्पर्धा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नासा ने कहा कि 2020 में 10 पदों के लिए 12,000 से अधिक आवेदकों ने आवेदन किया था और इस साल दौड़ में भीड़ होने की उम्मीद है। पद के लिए आवेदन 2 अप्रैल तक जमा किए जा सकते हैं।

NASA Astronaut Jobs: चांद पर उड़ान भरने का मौका

नए अंतरिक्ष यात्रियों को दो साल का कठोर प्रशिक्षण और मूल्यांकन पूरा करना होगा। विजेता एजेंसी के आर्टेमिस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, जो सदी के अंत तक अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजेगा। नासा ने कहा कि 2020 के दशक में चंद्रमा की खोज से लोगों को अंततः 2030 के दशक में अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह पर भेजने में मदद मिलेगी।

एजेंसी ने कहा, नासा के अंतरिक्ष यात्री 60 से अधिक वर्षों से अंतरिक्ष में यात्रा कर रहे हैं और 2000 से लगातार अंतरिक्ष में रह रहे हैं।वर्तमान में, नासा का आर्टेमिस कार्यक्रम अगले पुरुष और महिला को चंद्रमा पर उतारने की तैयारी कर रहा है।स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट पर ओरियन अंतरिक्ष यान, मनुष्यों को पहले से कहीं अधिक अंतरिक्ष में ले जाएगा – चंद्रमा और अंततः मंगल ग्रह के मिशन पर।

NASA Astronaut Jobs

NASA Astronaut Jobs: वेतन एवं योग्यता

  • ह्यूस्टन, टेक्सास में एक स्थायी, पूर्णकालिक पद पर प्रति वर्ष $152,258 (INR 1,25,99,707.31) का वेतन मिलेगा ।
  • हालाँकि आवेदन करने के लिए आपका अंतरिक्ष यात्री होना ज़रूरी नहीं है, लेकिन नासा के चयन मानदंड कड़े हैं!
  • आवेदकों को यू.एस. होना चाहिए इंजीनियरिंग, जीवन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान या गणित सहित एसटीईएम क्षेत्र में मास्टर डिग्री के साथ अमेरिकी नागरिक होना जरूरी है!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – India-China Row: LAC के खिलाफ भारत उठा रहा है ऐसे कदम, चीन में बढ़ रहा है तनाव, दे रहा शांति की दुहाई.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here