India-China Row: LAC के खिलाफ भारत उठा रहा है ऐसे कदम, चीन में बढ़ रहा है तनाव, दे रहा शांति की दुहाई.

0
255
India-China Row
India-China Row

India-China Row

India-China Row : भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर हालात लगातार तनावपूर्ण होते जा रहे हैं। इस बीच, भारत ने जाहिर तौर पर चीन को चिढ़ाते हुए वहां अपनी सेना की तैनाती बढ़ाने का फैसला किया है। एक चीनी विदेश मंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विवादित सीमा रेखा पर और अधिक सैनिकों को तैनात करने का भारत का निर्णय “नई दिल्ली और बीजिंग के बीच तनाव कम करने में मदद नहीं करता है।”

India-China Row

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि चीन के साथ विवादित सीमा को मजबूत करने के लिए पहले से पश्चिमी सीमा पर तैनात 10,000 सैनिकों की एक टुकड़ी को वहां तैनात किया गया है।

सेना के जनरल ने क्या कहा

India-China Row : सेना के जनरल ने कहा कि चीनी सीमा पर विवादित नियंत्रण रेखा पर पहले से तैनात 9,000 सैनिकों को नवगठित लड़ाकू कमान के तहत रखा जाएगा। संयुक्त बल 532 किलोमीटर (330.57 मील) सीमा की रक्षा करेगा जो चीन के कब्जे वाले तिब्बत क्षेत्र को उत्तरी भारतीय राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से अलग करती है।

India-China Row

भारत के कदम पर क्या बोला चीन

India-China Row : टाइम ऑफ इंडिया पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी की कि माओ निंग ने भारत के कदम को खारिज कर दिया और कहा, “चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए भारत के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।” शांति की रक्षा करें और तनाव कम करें।

India-China Row : माओ ने यह भी कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में भारतीय सैन्य तैनाती बढ़ाने से सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिति को शांत करने या सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और सुरक्षा बनाए रखने में मदद नहीं मिलती है।

चीन की सीमा से लगी एलएसी पर यह नवीनतम घटनाक्रम रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सीमा चुनौतियों की एक श्रृंखला के सामने भारत की युद्ध तैयारियों पर प्रकाश डालने के कुछ दिनों बाद आया है। 7 मार्च को एनडीटीवी के पहले डिफेंस समिट में राजनाथ सिंह ने कहा, ”हमने कभी किसी की जमीन पर कब्जा नहीं किया है, लेकिन अगर कोई हम पर हमला करेगा तो हम मुंहतोड़ जवाब देंगे।”

India-China Row : उन्होंने कहा, “हमें किसी भी समय युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए…यहां तक ​​कि शांतिकाल में भी।” चाहे जमीन से, हवा से या समुद्र…अगर कोई भारत पर हमला करता है, तो हमारे सशस्त्र बल हिंसक प्रतिक्रिया देंगे। हमने कभी किसी की जमीन पर कब्जा नहीं किया, लेकिन अगर कोई हम पर हमला करता है तो हममुंहतोड़ जवाब देने की स्थिति में हैं.’

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

ये भी पढ़े यूट्यूबर एल्विश यादव पर एक शॉपिंग मॉल में मारपीट करने का मामला दर्ज

ये भी पढ़े अपने परिवार से बिछड़ा 13 साल का सचिन मां से लिपटकर खूब रोया…

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here