Indigo Airlines : इंडिगो पायलट को थप्‍पड़ मारने का मामला, जाने कितनी मिल सकती है सजा, क्‍या हवाई यात्रा पर लगेगा आजीवन प्रतिबंध?

0
291
Indigo Airlines

Indigo Airlines

Indigo Airlines: नई दिल्ली। इंडिगो एयरलाइंस के पायलट को थप्पड़ मारने के आरोप में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पुलिस ने आरोपी साहिल कटारिया के खिलाफ मामला दर्ज किया है. एयरपोर्ट पुलिस ने आरोपी साहिल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 323, 341 290 और एयरक्राफ्ट एक्ट की धारा 22 के तहत एफआईआर दर्ज की है। इन सभी धाराओं में विभिन्न दंडों और जुर्माने का प्रावधान है। आइए जानें कि प्रत्येक अनुभाग का क्या अर्थ है और इसमें कितने दंड शामिल हैं।

एयरपोर्ट पुलिस ने शुरुआत में आरोपी साहिल के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 323 दर्ज की। यह धारा उस हमले को संदर्भित करती है जो जानबूझकर किसी को नुकसान पहुंचाने के इरादे से किया जाता है। इस धारा के तहत आरोपी को एक साल तक की कैद और एक हजार रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 341 के तहत भी मामला दर्ज किया गया है. यह धारा अवैध तरीके से रोकने पर लागू होती है. इस धारा के तहत आरोपी को एक महीने तक की कैद और 500 रुपये तक जुर्माने की सजा हो सकती है.

ये भी पढ़ें : https://indiabreaking.com/satwinder-bugga/

एयरलाइंस भविष्य में यात्रा पर प्रतिबंध लगा सकती हैं

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “सार्वजनिक स्थानों पर अशांति पैदा करने के आरोपियों के खिलाफ इस्लामिक दंड संहिता की धारा 290 के तहत कार्यवाही शुरू की जाएगी।” इसके अलावा, प्रतिवादियों के खिलाफ एयरलाइन के 22 नियमों के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस लेख के अनुसार, प्रतिवादियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो उड़ान चालक दल के सदस्यों पर शारीरिक या मौखिक रूप से हमला करते हैं, धमकी देते हैं या उनके कर्तव्यों के पालन में बाधा डालते हैं। कार्रवाई के हिस्से के रूप में, कैप्टन संदिग्ध को विमान से उतार सकता है। बावजूद इसके, एयरलाइन आरोपी यात्री को भविष्य में हवाई यात्रा से प्रतिबंधित कर सकती है।

Indigo Airlines

क्‍या है पूरा मामला

हम बात कर रहे हैं दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की। रविवार शाम को दिल्ली से गोवा जाने वाली इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट 6ई 2175 किन्हीं कारणों से 13 घंटे लेट हो गई। इस देरी के कारण साहिल कटारिया नाम के यात्री का गुस्सा चरम पर पहुंच गया. जब फ्लाइट के सह-पायलट अनुप कुमार ने लैंडिंग पूरी करने के बाद यात्रियों को देरी के बारे में सूचित करने की कोशिश की, तो साहिल ने सह-पायलट के साथ मारपीट की। पायलट की शिकायत के बाद आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here