Good news for flat buyers : नोएडा में 3,200 अपार्टमेंट के रजिस्ट्री का रास्ता साफ हो गया है और कैंप 1 मार्च से शुरू होगा।

0
325
Good news for flat buyers
Good news for flat buyers

Good news for flat buyers

सार

Good news for flat buyers : नोएडा अथॉरिटी से लंबी बातचीत के बाद तीनों बिल्डर राजी हो गए। फिलहाल 3200 अपार्टमेंट के रजिस्ट्रेशन का रास्ता साफ हो गया है. 25 प्रतिशत 426 करोड़ रुपये जमा करने के बाद रजिस्ट्रेशन होगा।

Good news for flat buyers

विस्तार

नोएडा के 33 बिल्डरों ने अमिताभ कांत की कमेटी की सिफारिशों पर सहमति जताई. बिल्डरों को अब कुल बकाया का 25 प्रतिशत योगदान देना होगा। 426 करोड़ रुपये जमा करने के बाद 3200 अपार्टमेंट के रजिस्ट्रेशन का रास्ता साफ हो जाएगा. इन बिल्डरों पर करीब 1704 करोड़ बकाया है।

Good news for flat buyers :दरअसल, नोएडा प्राधिकरण की ओर से अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों के आधार पर पैकेज पर हस्ताक्षर करने के लिए बिल्डरों के साथ कई दौर की चर्चा की गई। फिलहाल चर्चा के दौरान 37 बिल्डरों ने अपनी सहमति दे दी है। अधिकारी उनमें से चार डेवलपर्स की शर्तों पर गौर कर रहे हैं। अब तक 33 बिल्डर 25 प्रतिशत जमा राशि देने पर सहमत हो गए हैं। इस राशि में से 11 बिल्डरों ने 30 करोड़ रुपये का योगदान दिया। हालाँकि, इस संख्या के साथ केवल 600 रजिस्ट्री ही संभव हो पाते हैं। जब तक अन्य डेवलपर्स पैसा जमा नहीं कराए जाते। तब तक प्रस्तावित रजिस्ट्री की संख्या नहीं बढ़ेगी.

31 मार्च के बाद पैसे जमा कराने का वादा

कई बड़ी निर्माण कंपनियों ने अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि वे नए वित्तीय वर्ष में अपनी पूंजी लगा देंगे। उनकी ओर से वित्त मंत्रालय में तकनीकी दिक्कतों का हवाला दिया गया। इनमें वैसे बिल्डर भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी सहमति दे दी है। हालांकि प्राधिकरण यह मान रहा है कि दूसरे अन्य बिल्डर भी 31 मार्च के बाद आ सकते हैं।

Good news for flat buyers

10 बड़े बिल्डरों से संपर्क की कोशिश में प्राधिकरण

Good news for flat buyers :नोएडा अधिकारी 10 अन्य बिल्डरों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। उनमें से प्रत्येक की बैलेंस शीट लगभग 1,000 करोड़ रुपये है। उनके पास रजिस्ट्री के लिए लगभग 20,000 यूनिट हैं। अगर यह मान जाते हैं तो इससे फ्लैट खरीदारों को फायदा होगा।

एक मार्च से रजिस्ट्री के लिए कैंप

Good news for flat buyers :नोएडा प्राधिकरण की ओर से एक मार्च से रजिस्ट्री के लिए कैंप लगाए जाएंगे। यह कैंप अलग-अलग सोसाइटियों में अलग-अलग तिथियों में लगाए जाएंगे। प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने बताया कि एक मार्च का कैंप एक्सप्रेस जेनीथ सोसाइटी में प्रस्तावित है। यहां करीब 100 रजिस्ट्री कराने की योजना है। इस मौके पर औद्योगिक विकास विभाग के बड़े अधिकारियों समेत मंत्री के भी आने की संभावना है।

Good news for flat buyers

33 बिल्डर एक साल में पैसा जमा कराएं तो होगी 12921 रजिस्ट्री

Good news for flat buyers : संख्याओं को देखते हुए, 33 बिल्डरों ने एक वर्ष में पूरी राशि का भुगतान करा दें तो इनकी ओर से 12,921 रजिस्ट्री का रास्ता खुल जाएगा। हालाँकि, इसके लिए प्रारंभिक स्तर की राशि का 25% जमा करना शर्त है।

33 बिल्डरों की ओर से 25 प्रतिशत राशि जमा कराने पर करीब 3200 फ्लैटों की रजिस्ट्री होगी। अन्य बिल्डरों से पैसे जमा कराने के लिए संपर्क किया जा रहा है। एक मार्च से रजिस्ट्री शुरू कराई जाएगी।

ये भी पढ़े जुड़वा बहनों ने की पीएम मोदी से दिल की बात, मां-पापा से मांगा प्यार, पढ़ें खत

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here