Fighter Jet News: फाइटर जेट की नाक मिसाइल जैसी क्यों होती है? पैसेंजर जेट पूरी तरह से अलग होते हैं खास है इसकी वजह

0
44
Fighter Jet News
Fighter Jet News

Fighter Jet News: देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए लड़ाकू विमान की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। विमान सुरक्षा में लड़ाकू विमानों का विशेष महत्व है। आधुनिक युद्ध में, वायु सेना और नौसेना अब सेना से अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। दुनिया भर में उन्नत और आधुनिक लड़ाकू विमानों से लैस देश की वायुसेना सबसे सशक्त और शक्तिशाली मानी जाती है। अमेरिका, चीन, ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस और भारत जैसे देश इस मुद्दे पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

लड़ाकू विमान का डिज़ाइन पारंपरिक विमान से बहुत अलग होता है। जैसा कि आप देखेंगे, लड़ाकू विमान का अगला भाग काफी तेज़ है। लड़ाकू विमानों का अगला भाग इतना तेज़ है मानो यह किसी रॉकेट का शीर्ष हो। दूसरी ओर, यात्री या वाणिज्यिक विमान के अगले हिस्से का डिज़ाइन अलग होता है। सवाल यह है कि ऐसा क्यों हो रहा है?

Fighter Jet News

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Fighter Jet News: लड़ाकू विमान

लड़ाकू विमानों का अगला हिस्सा पारंपरिक विमानों की तुलना में काफी तेज़ होता है। दरअसल, ऐसा विमान की गति को ध्यान में रखकर किया जाता है। डिज़ाइन के अनुसार, लड़ाकू विमान का अगला भाग नुकीला या नुकीला होता है। इससे विमान की गति पर असर पड़ता है! तीखी नाक विमान की गति बढ़ा देती है, जिससे लड़ाकू जेट वाणिज्यिक जेट की तुलना में तेजी से उड़ सकते हैं। सुई के आकार का हिस्सा लड़ाकू विमान की वायुगतिकी में सुधार करता है। यह विमान को अपेक्षाकृत तेज़ गति से उड़ान भरने की अनुमति देता है। हम आपको बताते हैं कि कमर्शियल विमानों की गति लड़ाकू विमानों की तुलना में कम होती है।

Fighter Jet News: क्‍या है एयरोडायनमिक्‍स?

वायुगतिकी के कारण सभी वस्तुएँ हवा में गति करती हैं। अपने बेहतर वायुगतिकी के कारण, लड़ाकू विमान पारंपरिक विमानों की तुलना में तेजी से दूरी तय कर सकते हैं। सुपरसोनिक और हाइपरसोनिक जेट (ध्वनि की गति से भी तेज़) में बहुत बेहतर वायुगतिकी होती है। इस वजह से इसकी गति बहुत तेज होती है और यह गंतव्य तक जल्दी पहुंच जाता है। केवल वायुगतिकीय विश्लेषण के माध्यम से ही हम जान सकते हैं कि एक विमान हवा में कैसे चलता और उड़ता है। लड़ाकू विमानों की नाक नुकीली होती है जो उन्हें घनी हवा में तेजी से अलग होने और आगे बढ़ने की अनुमति देती है।

Fighter Jet News

Fighter Jet News: फाइटर जेट बनाम कमर्शियल प्‍लेन

लड़ाकू विमान कई मायनों में वाणिज्यिक विमानों से भिन्न होते हैं। मिसाइलों को लड़ाकू विमानों से जोड़ने के तरीके हैं ताकि उन्हें निशाना बनाकर नष्ट किया जा सके। इसके अलावा लड़ाकू विमानों पर लोगों की संख्या बहुत कम होती है! लड़ाकू विमानों की गति सुपरसोनिक से सुपरसोनिक तक भिन्न होती है। इसका मतलब यह है कि लड़ाकू विमान ध्वनि की गति से भी तेज उड़ान भर सकते हैं। दूसरी ओर, वाणिज्यिक विमानों के किनारे इतने तेज़ नहीं होते हैं। ऐसे विमान का अगला भाग लगभग गोलाकार होता है। बड़े समूहों में बैठना और घूमना भी संभव है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Tarzan the Wonder Bike: टार्जन द वंडर बाइक एक नौकर की तरह यह साइकिल अपने मालिक की हर बात मानती है और देती है पैसे भी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here