Delhi march postponed: किसानों का दिल्ली मार्च दो दिन के लिए टला, हम रणनीति बनाएंगे, किसान की मौत के बाद फैसला

0
352
Delhi march postponed
Delhi march postponed

Delhi march postponed

Delhi march postponed : पंजाब के किसानों ने शंभू और खनौरी बॉर्डर से दिल्ली कूच की योजना दो दिन के लिए टाल दी है. किसान नेता सरवण पंधेर ने कहा कि हम अगले दो दिनों के लिए रणनीति बनाएंगे.

किसानों ने यह फैसला एक किसान की मौत और खनौरी सीमा पर तनावपूर्ण स्थिति के बाद किया है.

वहीं, खनौरी-दातासिंहवाला बॉर्डर पर किसानों ने सफेद झंडा लहराया और जवाब में सरकार ने भी सफेद झंडा लहराया. फिलहाल दोनों तरफ शांति है.

Delhi march postponed

इससे पहले शंभू-खनौरी बॉर्डर पर दिनभर किसानों और पुलिस के बीच टकराव चला. दिनभर पुलिस ने रबर की गोलियां और आंसू गैस के ग्रेनेड दागकर किसानों को रोका.

Delhi march postponed

Delhi march postponed : यहां खनौरी बॉर्डर पर एक युवा किसान की मौत हो गई. किसान पंजाब के बठिंडा में रहता था. उनके अलावा बारह और किसान घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। टोहाना बॉर्डर पर तैनात सिपाही विजय कुमार की तबीयत अचानक बिगड़ गई. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

Delhi march postponed

वहीं, जींद के पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार ने कहा, ”किसान आंदोलन के दौरान कुछ लोगों ने धान की पराली में आग लगा दी और मिर्च डाल दी.” भारी धुएं के कारण कई किसानों ने पुलिस पर तलवार, भाले और गंडासे से हमला कर दिया. हमले के परिणामस्वरूप बारह पुलिस अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गए।

Delhi march postponed

Delhi march postponed : जबकि शंभू सीमा पर लगातार आंसू गैस छोड़ी गई, किसान आंदोलन के कोऑर्डिनेटर सरवण पंधेर को आंसू गैस का एक्सप्लोजर हुआ है, उन्हें प्रदर्शन स्थल से बाहर ले जाया गया। आंदोलन के एक अन्य प्रमुख नेता जगजीत दलवाल को भी आंसू गैस के कारण सांस लेने में दिक्कत हुई है. उन्हें भी बाहर ले जाया गया।

इससे पहले केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों को दोबारा बातचीत के लिए आमंत्रित किया. इससे पहले 4 बार बैठकों का कोई नतीजा नहीं निकला है। किसान आंदोलन का आज 9वां दिन था। इस दौरान अलग-अलग वजहों से तीन पुलिसकर्मियों समेत 6 की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़े  पुलिस ने कहा कि किसानों के आंदोलन ने दिल्लीवासियों का सिरदर्द बढ़ा दिया और गाज़ीपुर सीमा पर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया। इन रास्तों से बचें.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here