D2M : नए साल पर सरकार की ओर से तोहफे के तौर पर आप बिना इंटरनेट के मोबाइल डिवाइस पर देख सकेंगे वीडियोज

0
238
D2M
D2M

D2M : जहां तक ​​D2M प्रसारण तकनीक का सवाल है, सरकार का कहना है कि यह अगले साल सभी के लिए उपलब्ध होगी। D2M तकनीक आपको इंटरनेट के बिना अपने मोबाइल फोन पर वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया सामग्री देखने की अनुमति देती है।

D2M: विस्तार

अगर आपने लंबे समय से बिना इंटरनेट के अपने मोबाइल फोन पर वीडियो देखने का सपना देखा है तो आपका सपना जल्द ही पूरा हो जाएगा। डायरेक्ट टू मोबाइल (D2M) को लेकर एक अहम खबर है।

D2M

रिपोर्ट के मुताबिक, D2M का ट्रायल कई शहरों में हो रहा है. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के सचिव अभय करंदीकर ने एक बयान में कहा कि इसे पूरी तरह से शुरू करने से पहले हमें कई शहरों में डी2एम का परीक्षण करने की जरूरत है।

D2M क्या है और यह क्या लाभ प्रदान करता है?

D2M एक डायरेक्ट-टू-मोबाइल तकनीक है जिसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। D2M का उपयोग करके आप बिना इंटरनेट के अपने स्मार्टफोन पर वीडियो देख सकते हैं। यह डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) फीचर के समान है। इससे बड़ा फायदा यह होगा कि जिन क्षेत्रों में इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वहां के यूजर्स भी ओटीटी ऐप्स पर वीडियो देख सकेंगे।

D2M देश के हर कोने तक पहुंचता है। D2M के रिलीज़ होने के बाद, कम से कम आपको वीडियो देखने के लिए हाई-स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता नहीं रहेगी। हालाँकि, D2M के साथ बड़ी समस्या यह है कि यह बाज़ार में मौजूद मोबाइल फ़ोन द्वारा समर्थित नहीं है।

D2M के लॉन्च के बाद नए फोन भी D2M सपोर्ट के साथ जारी किए जाएंगे। D2M को सपोर्ट करने के लिए सभी मोबाइल ब्रांडों के फोन में D2M एंटीना होना चाहिए, जो DTH के लिए सेटअप बॉक्स के रूप में काम करता है।

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/guru-gobind-singh-jayanti-2024-wishes/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here