Bharat Jodo Nyay Yatra : गुवाहाटी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प, सीएम ने दिए राहुल के खिलाफ FIR के आदेश

0
243
Bharat Jodo Nyay Yatra
Bharat Jodo Nyay Yatra

Bharat Jodo Nyay Yatra

सार

Bharat Jodo Nyay Yatra : कांग्रेस ने गुवाहाटी में रोड शो और पदयात्रा आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन दावा किया कि सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी। राहुल गांधी दोपहर में कामरूप जिले के दमदमा में एक संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे.

Bharat Jodo Nyay Yatra

विस्तार

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुवाहाटी पहुंच गई है. सोमवार को असम से भारत जोड़ो न्याय यात्रा मेघालय पहुंची और अब दोबारा असम के गुवाहाटी पहुंचकर असम में अपना आखिरी पड़ाव डाल चुकी है. कार्यक्रम के तहत राहुल गांधी मंगलवार को गुवाहाटी में छात्रों और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे. इसके बाद राहुल गांधी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

कांग्रेस ने गुवाहाटी में रोड शो और पदयात्रा आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन दावा किया कि सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी। राहुल गांधी दोपहर में कामरूप जिले के दमदमा में एक संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे. इसके बाद दोपहर के भोजन के बाद राहुल गांधी के नेतृत्व में बारपेटा जिले से भारत जोड़ यात्रा मार्च होगा। उनकी एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने की भी योजना है। न्याय यात्रा बिष्णुपुर में एक रात विश्राम करेगी.

आपको हर किसी को सुनने की आजादी होनी चाहिए।’

Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने गुवाहाटी में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, ”मैं आपके विश्वविद्यालय में आऊंगा और आपसे बात करूंगा कि आप किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं और मैं आपकी कैसे मदद कर सकता हूं.” इस देश के गृह मंत्री ने असम के राष्ट्रपति को फोन किया और आपके राष्ट्रपति ने आपके विश्वविद्यालय के प्रबंधन से बात की और कहा कि राहुल गांधी को विश्वविद्यालय के अंदर छात्रों से बात करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि राहुल गांधी यहां आते हैं या नहीं. महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिसे चाहें, उसे सुनने की आजादी होनी चाहिए। ऐसा सिर्फ असम में ही नहीं बल्कि देश के हर स्कूल-कॉलेज में हो रहा है.

असम कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने सीएम पर बोला हमला

असम कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने असम सीएम हिमंता बिस्व सरमा के बयान पर कहा ‘राहुल गांधी का नाम किसी घोटाले में शामिल नहीं है। रावण कौन है? आज असम की महिलाएं सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं। महिलाएं वहीं असुरक्षित होती हैं, जहां रावण होता है।’

पुलिस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ न्याय यात्रा’ को मंगलवार को गुवाहाटी में प्रवेश करने से रोक दिया गया, जिसके बाद विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बैरिकेड तोड़ दिए. विरोध प्रदर्शन में कांग्रेसियों ने नारेबाजी भी की। कांग्रेस समर्थकों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. दरअसल, सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि सड़कों पर ट्रैफिक जाम से बचने के लिए यात्रा को शहर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालाँकि, कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने शहर में प्रवेश करने पर जोर दिया। इसलिए, खानापारा के गुवाहाटी चौक पर भारी भीड़ जमा हो गई। यात्रा अब गुवाहाटी के बाहरी इलाके से होकर गुजरेगी। भारत जोड़ न्याय यात्रा गुरुवार तक असम में चलेगी.

राहुल गांधी के खिलाफ FIR का निर्देश

असम के सीएम हिमंता बिस्व सरमा ने आदेश दिया है कि अगर कांग्रेस कार्यकर्ता पुलिस बैरिकेड का उल्लंघन करते हैं तो एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए। सोशल मीडिया पोस्ट में असमिया सीएम ने लिखा कि यह असमिया संस्कृति का हिस्सा नहीं है. हम एक शांतिपूर्ण राष्ट्र हैं और ऐसी नक्सली गतिविधियां पूरी तरह से हमारी संस्कृति के खिलाफ हैं। मैंने डीजीपी असम पुलिस को निर्देश दिया है कि वह राहुल गांधी के खिलाफ भीड़ को उकसाने के आरोप में एफआईआर दर्ज करें।

राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को किया संबोधित

राहुल गांधी ने असम में भारत न्याय यात्रा महोत्सव के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया.भारत जोड़ो न्याय यात्रा के पीछे न्याय की सोच है, जिसके पांच स्तंभ हैं: युवा न्याय, भागीदारी, महिला न्याय, किसान न्याय और श्रमिकों के लिए न्याय। राष्ट्रीय कांग्रेस समूह अगले महीने लोगों के लिए अपने मंच की घोषणा करेगा।

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/enforcement-directorate-ed-raid/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here