What is Uniform KYC Update 2024: सरकार KYC के नियमों में करने जा रही बड़ा बदलाव, जानें Uniform KYC क्या और कब होगा लागू?

0
52
What is Uniform KYC Update 2024
What is Uniform KYC Update 2024

What is Uniform KYC Update 2024: अगर यूनिफॉर्म केवाईसी (Uniform KYC norms) लागू किया जाता है, तो बैंक और बीमा खातों के लिए अलग-अलग केवाईसी की जरूरत नहीं होगी। केवाईसी हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। आपको बैंक खाता खोलना हो, शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश करना हो, किसी योजना का लाभ लेना हो या बीमा पॉलिसी खरीदनी हो… केवाईसी हर किसी के लिए जरूरी है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

What is Uniform KYC Update 2024

Table of Contents

What is Uniform KYC Update 2024: हर काम के लिए KYC वेरिफिकेशन जरूरी

बिना KYC के आप न तो बैंक खाता खोल पाएंगे और न ही सरकारी योजना का लाभ उठा पाएंगे! सिर्फ खाता खोलने के समय ही नहीं, आपको समय-समय पर अपना केवाईसी भी अपडेट करना होगा। इस दौरान हर बार केवाईसी कराई जाएगी! बहुत समय बर्बाद होता है! वहीं, कई लोगों के लिए बार-बार और अलग-अलग उद्देश्यों के लिए केवाईसी अपडेट करना मुश्किल हो जाता है।

लेकिन इसके बारे में सोचो अगर बार-बार ऑनलाइन केवाईसी अपडेट से यह समस्या खत्म हो जाए तो क्या होगा? अगर आप बार-बार केवाईसी अपडेट करने के झंझट से बचना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए अच्छी खबर है। इस कोशिश को कम करने के लिए केवाईसी नियमों में बदलाव की तैयारी चल रही है! फिलहाल सरकार KYC से जुड़े नए नियम लाने की कोशिश कर रही है! इसी वजह से इस कानून में संशोधन कर इंटीग्रेटेड केवाईसी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है! आइए जानते हैं कि यूनिफॉर्म केवाईसी क्या है (What Is Uniform KYC) यह कैसे काम करेगा, इसका प्रस्ताव किसने दिया है, यह कब तक लागू हो सकती है और इसके फायदे क्या-क्या हैं?

What is Uniform KYC Update 2024: यूनिफॉर्म केवाईसी क्या है? (What Is Uniform KYC)

केवाईसी का फुल फॉर्म होता है Know Your Customer… इसका मतलब है कि यह ग्राहक की पहचान सत्यापित करने का एक तरीका है। पैसों से जुड़े काम के लिए हमें KYC प्रोसेस से गुजरना पड़ता है! सरकार अब KYC प्रक्रिया को और मजबूत करने की तैयारी कर रही है! इसके साथ आपको केवल एक बार केवाईसी प्रक्रिया से गुजरना होगा।

समान केवाईसी मानदंडों के अनुसार, आपके सभी केवाईसी दस्तावेज़ केवल एक बार जमा किए जाएंगे, जिसके बाद आपको 14 अंकों का सीकेवाईसी आईडी नंबर प्राप्त होगा, जिसका उपयोग उन संस्थानों में किया जा सकता है जो आरबीआई और सेबी जैसे नियामक प्राधिकरणों के दायरे में आते हैं। इसका मतलब है कि आपको बैंक खाते, फास्टैग, शेयर बाजार और बीमा के लिए बार-बार केवाईसी से गुजरने की जरूरत नहीं है। KYC प्रोसेस की जगह CKYC नंबर देने से ही आपका काम हो जाएगा!सीधे शब्दों में कहें तो आपको केवल एक बार केवाईसी से गुजरना होगा और फिर आप इसे कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

What is Uniform KYC Update 2024

What is Uniform KYC Update 2024: कब और कैसे रखा गया Know Your Customer?

दरअसल, वित्त मंत्रालय ने 2016 में सेंटर फॉर केवाईसी रिकॉर्ड्स (सीकेवाईसीआर) की स्थापना की थी। इसका उद्देश्य आम जनता को केवाईसी से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति दिलाना है। इससे एकीकृत केवाईसी की पेशकश शुरू हुई। हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की बैठक में एकीकृत केवाईसी पर चर्चा की गई। इसमें वित्त मंत्री ने ग्राहक सत्यापन के लिए इंडिया यूनिफाइड केवाईसी शुरू करने की बात कही! यह लोगों को बार-बार केवाईसी संबंधी समस्याओं से जूझने से बचाता है।केंद्र सरकार ने कथित तौर पर वित्त मंत्री टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। समिति केवाईसी नियमों का एक समान प्रारूप विकसित करेगी।

What is Uniform KYC Update 2024: यूनिफॉर्म केवाईसी के फायदे?

जब यूनिफॉर्म केवाईसी लागू हो जाती है, तो बैंक और बीमा खातों के लिए अलग-अलग केवाईसी की आवश्यकता नहीं होती है। यूनिफॉर्म केवाईसी, केवाईसी प्रक्रिया को सरल बनाता है और एक केवाईसी प्रक्रिया को बार-बार दोहराने की परेशानी को समाप्त करता है, जिससे आप एक केवाईसी में कई कार्य पूरा कर सकते हैं। इसका लाभ यह है कि प्रशासनिक प्रक्रियाएं कम हो जाती हैं, लंबे समय में लागत कम हो जाती है और केवाईसी के माध्यम से पते का सत्यापन न केवल आम आदमी के लिए बल्कि बैंकों जैसे वित्तीय संस्थानों के लिए भी आसान हो जाता है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Income Tax rules and rebate For Female: नौकरीपेशा लड़कियों के लिए खास फॉर्म 12बीबी दाखिल करना आवश्यक है ताकि वे पूरे वर्ष कर लाभ प्राप्त कर सकें।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here