Income Tax rules and rebate For Female: नौकरीपेशा लड़कियों के लिए खास फॉर्म 12बीबी दाखिल करना आवश्यक है ताकि वे पूरे वर्ष कर लाभ प्राप्त कर सकें।

0
50
Income Tax rules and rebate For Female
Income Tax rules and rebate For Female

Income Tax rules and rebate For Female: यदि आप एक कामकाजी महिला हैं, तो संभवतः आपने कुछ सप्ताह पहले अपने निवेश के प्रमाण के रूप में अपने नियोक्ता को सभी आवश्यक दस्तावेज़ भेज दिए होंगे। वर्तमान में, अप्रैल वह समय है जब निवेश रिटर्न दर्ज किया जाना चाहिए और, एक सामान्य नियम के रूप में, सभी कंपनियों को इस महीने के दौरान अपने कर्मचारियों को इस वित्तीय वर्ष (वर्तमान) के निवेश रिटर्न का खुलासा करना आवश्यक है। दरअसल, यह इनकम टैक्स से जुड़ी बेहद अहम प्रक्रिया है और अगर आप इसमें लापरवाही बरतेंगे तो परेशानी खड़ी हो सकती है। आइए इसे विस्तार से ऐसे समझें-

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Income Tax rules and rebate For Female

आपकी कंपनी आमतौर पर आपको इस फॉर्म की एक प्रति प्रदान करेगी, अन्यथा आप इसे आयकर विभाग के ऑनलाइन पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। कॉर्पोरेट वर्ष के दौरान, संभावित निवेश और कुछ उल्लिखित खर्चों पर रिटर्न दाखिल करें ताकि आप चालू वित्तीय वर्ष में आयकर छूट का लाभ उठा सकें। यह घोषणा वास्तव में फॉर्म 12बीबी में की जाती है। आपकी कंपनी आपसे इस जानकारी का अनुरोध केवल इस फॉर्म या इन विनियमों के अनुसार करेगी।

कर योग्य आय वर्ग के कर्मचारी आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 192 के तहत कटौती के लिए अपने नियोक्ताओं के साथ फॉर्म 12बीबी दाखिल करते हैं। फॉर्म 12बीबी जून 2016 तक, कर्मचारियों को कर कटौती और छूट का दावा करने के लिए अपने नियोक्ता को फॉर्म 12बीबी जमा करना आवश्यक है, जबकि पहले ऐसा कोई प्रारूप नहीं था! यह फॉर्म आपके वेतन पैकेज के कुछ विशिष्ट तत्वों का विवरण देता है। विभिन्न भत्ते जैसे किराया भत्ता, भोजन वाउचर, पत्रिका भत्ता, ब्रॉडबैंड बिल, एलटीए, यात्रा भत्ता आदि।

Income Tax rules and rebate For Female: क्या होगा अगर नहीं दी यह जानकारी…

यदि फॉर्म 12बीबी दाखिल नहीं किया गया तो क्या होगा? सवाल जायज़ है! यदि आप अपने नियोक्ता द्वारा निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर निवेश, एचआरए और संबंधित खर्चों के लिए आवश्यक रिटर्न दाखिल करने में विफल रहते हैं, तो आप आयकर की विभिन्न धाराओं के तहत उपलब्ध लाभों का लाभ नहीं उठा पाएंगे। हालाँकि, आप अपना आईटीआर दाखिल करते समय इनमें से कुछ कटौती और छूट का दावा कर सकते हैं। लेकिन ऐसा अगले साल तक नहीं होगा क्योंकि आपकी आय के आधार पर आपको और भी अधिक करों में कटौती करनी पड़ सकती है।

Income Tax rules and rebate For Female

Income Tax rules and rebate For Female: फॉर्म 12बीबी के बारे में महत्वपूर्ण बातें…

फॉर्म 12बीबी में चार मुख्य खंड होते हैं: मकान किराया भत्ता (एचआरए), अवकाश यात्रा भत्ता या भत्ता, ऋण ब्याज कटौती और आयकर अधिनियम की धारा 80सी, 80सीसीसी और 80सीसीडी के तहत अवशिष्ट कटौती। यात्रा किराए और परिवहन लागत के अलावा, आप कर्मचारी जीवन बीमा प्रीमियम, सार्वजनिक भविष्य निधि, इक्विटी-लिंक्ड बचत योजना निधि और बच्चों के स्कूल खर्चों के लिए भी कटौती का दावा कर सकते हैं। आपको बस अपना निवेश घोषित करना है। समय पर। आप अपनी वैधानिक पेंशन या स्वास्थ्य बीमा कंपनी से भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 80 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर, यह सीमा 100 मिलियन टॉमन है।

Income Tax rules and rebate For Female: गड़बड़ी के लिए आपको करना पड़ सकता है…भुगतान

इसके तहत दावा करने से पहले सावधानी से सोचें और हमेशा याद रखें कि वर्ष के अंत में पूछे जाने पर आपको नियोक्ता को साक्ष्य प्रदान करना होगा। साथ ही यह भी न भूलें कि सभी दस्तावेज सही और प्रामाणिक होने चाहिए। इस साक्ष्य में कोई भी विसंगति आपकी जिम्मेदारी है और वहन आपको ही करना होगा।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Income Tax Notice For ITR Mismatch: क्या आपको भी आयकर विभाग से टैक्स चोरी का नोटिस मिला है? तो करें यह काम.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here