Ram mandir update: बाबरी मस्जिद से 3 km दूर बन रहा राम मंदिर! सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर का क्या है सच? जानें- यहां

0
299
बाबरी मस्जिद से 3 km दूर बन रहा राम मंदिर!
बाबरी मस्जिद से 3 km दूर बन रहा राम मंदिर!

Ram mandir update: बाबरी मस्जिद से 3 km दूर बन रहा राम मंदिर!

Ram Mandir update: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं और राम भक्तों में उत्साह का माहौल है। इस बीच सोशल मीडिया पर राम मंदिर को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं.

यूपी के अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन होना है। इससे दुनिया भर के राम भक्तों में उत्साह का माहौल है। अयोध्या में आज से सात दिवसीय अनुष्ठान भी शुरू हो गया है और कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर राम मंदिर को लेकर बड़ी शिकायतें आ रही हैं. यह खबर ऑनलाइन फैल गई है कि बाबरी मस्जिद से तीन किलोमीटर की दूरी पर राम मंदिर बनाया जाएगा.

सोशल मीडिया पर एक पूर्व यूजर ने गूगल मैप का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा कि गूगल मैप राम मंदिर और बाबरी मस्जिद से जुड़े दो अलग-अलग स्थानों को दिखाता है। एक जगह बाबरी मस्जिद थी और दूसरी जगह राम मंदिर बन रहा है. इसका मतलब यह है कि वहां मंदिर नहीं बनेगा.

 Ram Mandir update: खबर आने के बाद शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने भी एक बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि जब तीन किलोमीटर दूर मंदिर बना था तो उन्होंने मस्जिद क्यों तोड़ी?बाबरी मस्जिद से 3 km दूर बन रहा राम मंदिर! हिंदू और मुसलमानों के बीच नफरत क्यों फैली? अब ये साफ हो गया है कि इसके पीछे सिर्फ राजनीति है. ऑल्ट न्यूज़ ने सत्यता के लिए कहानी की जांच की और पाया कि यह फर्जी थी।

फैक्ट चेक से पता चला है कि सोशल मीडिया यूजर्स गूगल मैप का स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा कर रहे हैं कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण बाबरी मस्जिद के विवादित स्थल से तीन किलोमीटर दूर हो रहा है। यह कथन गलत है. राम मंदिर उसी स्थान पर बनाया जा रहा है जहां बाबरी मस्जिद ढहाई गई थी. बाबरी मस्जिद से तीन किलोमीटर की दूरी पर राम मंदिर बनने की खबर पूरी तरह झूठी है.

कृपया इसे भी जांचें: https://www.abplive.com/states/up-uk/ayodhya-ram-mandir-inauguration-first-inside-video-of-ram-temple-gold-plated-doors-ann-2587087

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here