Medical Education MBBS: मेडिकल अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर, एनएमसी कर सकती है ये अहम बदलाव!

0
287
Medical Education MBBS:
Medical Education MBBS:

Medical Education MBBS: New Rules

Medical Education MBBS: मेडिकल विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने वाले आवेदकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) पारदर्शिता बढ़ाने और मानवीय हस्तक्षेप को कम करने के लिए मेडिकल कॉलेजों की मूल्यांकन प्रक्रिया को मौलिक रूप से बदलना चाहता है। आधार सक्षम बायोमेट्रिक अटेंडेंट सिस्टम (एईबीएएस) पोर्टल के साथ, एनएमसी भौतिक जांच को समाप्त कर देता है और इसके बजाय डेटा सटीकता और नमूने पर निर्भर करता है।

Medical Education MBBS:

एनएमसी सचिव डॉ. बी. श्रीनिवास ने कहा कि डेटा की सटीकता को सत्यापित करने और भौतिक बुनियादी ढांचे तक पहुंच और आकलन के लिए अघोषित निरीक्षण जारी रहेगा। एईबीएएस पोर्टल एक साल से चालू है और शैक्षणिक कर्मचारियों की अनुपस्थिति की समस्या को हल करने के उद्देश्य से मेडिकल छात्रों और प्रोफेसरों की उपस्थिति को ट्रैक करता है।

डॉ. श्रीनिवास ने कहा, “एईबीएएस डैशबोर्ड से डेटा का उपयोग करने से पारदर्शिता बढ़ेगी.” एनएमसी दो महीनों में 75 प्रतिशत उपस्थिति को मानक मानेगी. नई सिस्टम वास्तविक समय में डेटा पहुंच प्रदान करेगी. इसके अलावा, एनएमसी अनुपालन-संबंधी मुद्दों पर अपील करने के लिए कॉलेजों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल पेश करेगा. डॉ. श्रीनिवास ने हैकिंग को रोकने के लिए पोर्टल की सुरक्षा मंजूरी पर जोर दिया, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि कॉलेज अपनी सर्बर में डेटा जमा कर सकें!

Medical Education MBBS:

एनएमसी के हालिया गाइडलाइंस के अनुसार पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए आवश्यकताओं का न्यूनतम मानक-2023 (पीजीएमएसआर-2023),” का उद्देश्य बेकार फैकल्टी प्रथाओं से निपटना है. गाइडलाइंस फैकल्टी को कॉलेज के समय के दौरान निजी प्रैक्टिस में शामिल होने से रोकते हैं, जिससे छात्र सुपरवाइज के लिए उनकी उपस्थिति सुनिश्चित होती है! गाइडलाइंस मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध अस्पतालों में फैकल्टी के लिए न्यूनतम उपस्थिति प्रतिशत और विशिष्ट बिस्तर कवर दर को भी अनिवार्य करते हैं!

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – NASA Astronaut Jobs: अगर आप अंतरिक्ष यात्री बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है। नासा में निकली भर्ती

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here