Maharashtra Board Exam: महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं, 12वीं परीक्षा के संबंध में लिया ये बड़ा फैसला, पढ़ें डिटेल

0
198
Maharashtra Board Exam: महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं, 12वीं परीक्षा के संबंध में लिया ये बड़ा फैसला, पढ़ें डिटेल
Maharashtra Board Exam: महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं, 12वीं परीक्षा के संबंध में लिया ये बड़ा फैसला, पढ़ें डिटेल

Maharashtra Board Exam

अब से, छात्रों के पास प्रश्न हल करने के लिए तीन घंटे और प्रश्न पढ़ने के लिए दस अतिरिक्त मिनट नहीं होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड ने कहा है कि यह फैसला उन परिस्थितियों में लिया गया है कि पिछले साल की परीक्षाओं के लिए पढ़ाई के लिए आवंटित समय के दौरान प्रश्न कथित तौर पर लीक हो गए थे।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली।

महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा को लेकर एक अहम फैसला लिया है. इसके मुताबिक, 2024 में 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए अधिकतम दस मिनट का समय दिया जाएगा। Maharashtra Board Exam ,मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्डिंग स्कूल के छात्रों के पास अब इस मुद्दे को सुलझाने के लिए केवल तीन घंटे हैं। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2024 के लिए 10वीं और 12वीं परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है।

अब से छात्रों को प्रश्न हल करने के लिए तीन घंटे और उन्हें पढ़ने के लिए दस अतिरिक्त मिनट नहीं दिए जाएंगे। बोर्ड ने कथित तौर पर कहा है कि यह निर्णय उन परिस्थितियों में लिया गया है जब पिछले साल की परीक्षाओं में, ऐसे मामले थे जहां अध्ययन अवधि के दौरान परीक्षा के प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक हो गए थे। बोर्ड की घोषणा के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए अतिरिक्त पढ़ाई का समय रद्द कर दिया जाएगा और परीक्षा का समय बदलकर 10 मिनट कर दिया जाएगा. Maharashtra Board Exam: महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं, 12वीं परीक्षा के संबंध में लिया ये बड़ा फैसला, पढ़ें डिटेल

Maharashtra Board Exam 2024: फरवरी- मार्च में होंगी परीक्षाएं

कक्षा 12 के लिए महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होंगी और कक्षा 10 की वार्षिक परीक्षाएं 1 मार्च 2024 से शुरू होने वाली हैं। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, माध्यमिक शिक्षा का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए परीक्षाएं 23 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। हालांकि, मैट्रिक की परीक्षा 22 मार्च 2023 तक जारी रहेगी. 10वीं कक्षा के पहले दिन प्रथम भाषा की परीक्षा होगी. ऐसे में 12वीं कक्षा में होमवर्क से पहले अंग्रेजी में होमवर्क किया जाता है। इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट से टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here