LPG Gas Cylinder: अगर आपका एलपीजी सिलेंडर जल्दी खत्म हो रहा है तो इन टिप्स को अपनाएं।

0
46
LPG Gas Cylinder
LPG Gas Cylinder

LPG Gas Cylinder

LPG Gas Cylinder: आजकल हममें से ज्यादातर लोग घर में खाना पकाने के लिए एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं। एक समय था जब कई परिवारों में भोजन पारंपरिक चूल्हों के रूप में तैयार किया जाता था। हालाँकि, इन स्टोवों पर खाना पकाने से बहुत अधिक धुआँ निकलता था। इसकी वजह से कई महिलाओं को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। ऐसे में भारत सरकार सभी घरों में एलपीजी सिलेंडर के वितरण को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लागू कर रही है। कई लोगों के सामने यह समस्या आती है कि उनके तरल गैस सिलेंडर जल्दी खत्म हो जाते हैं। अगर आपका भी एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर जल्दी खत्म हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको एक खास तरीका बताएंगे जो किचन की बोतलों में गैस बचाने में आपकी मदद करेगा। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में विस्तार से –

LPG Gas Cylinder

LPG Gas Cylinder: खाना पकाने के लिए एलपीजी बचाने का एक अच्छा तरीका खाना पकाने के लिए प्रेशर कुकर का उपयोग करना है। प्रेशर कुकर में खाना पकाने से आप रसोई गैस की काफी बचत करते हैं।

LPG Gas Cylinder

LPG Gas Cylinder: यदि आप एलपीजी पर बचत करना चाहते हैं, तो एलपीजी सिलेंडर प्राप्त करें। ऐसे में एलपीजी सिलेंडर के बर्नर को साफ रखना चाहिए। आपको नियमित रूप से बर्नर के छेदों को साफ करते रहना चाहिए। इस तरह आपकी रसोई गैस औसत से अधिक समय तक चलेगी।

LPG Gas Cylinder

LPG Gas Cylinder: आपको नियमित रूप से अपने एलपीजी सिलेंडर की पाइपिंग की जांच करनी चाहिए। अन्यथा, आपको अपना भोजन ढककर पकाना चाहिए। यह गर्मी और भाप को बरकरार रखता है। इससे गैस की बचत होती है.

ये भी पढ़े राजस्थान की सबसे बड़ी सुरंग बनकर तैयार, 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़े इंजन.

ये भी पढ़े पार्किंग को लेकर रिहायशी इलाके में चली ईंटे, सीसीटीवी कैमरा भी तोड़ा

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here