Rajasthan’s biggest tunnel is ready: राजस्थान की सबसे बड़ी सुरंग बनकर तैयार, 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़े इंजन.

0
326
Rajasthan's biggest tunnel is ready
Rajasthan's biggest tunnel is ready

Rajasthan’s biggest tunnel is ready

Rajasthan’s biggest tunnel is ready : दौसा-गंगापुर रेलवे परियोजना के तहत राजस्थान में बनी सबसे बड़ी सुरंग में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रेल इंजन चलाकर परीक्षण किया गया. यह ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा. इस सुरंग की लंबाई 2171 मीटर है। परीक्षण के दौरान इंजन की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटा जांची गई। अब यह सुरंग रेलवे यातायात के लिए पूरी तरह से तैयार है. यह सुरंग जल्द ही ट्रेनों के लिए खुल जाएगी। एक वीडियो भी सामने आया जिसमें लोकोमोटिव को 120 किमी की रफ्तार से सुरंग से गुजरते हुए दिखाया गया।

Rajasthan's biggest tunnel is ready

Rajasthan’s biggest tunnel is ready : दौसा-गंगापुर रेलवे परियोजना के तहत लारसू जिले के डीडवाना और इंदावा गांवों के बीच पहाड़ों में इस सुरंग का निर्माण किया गया था। यह राजस्थान की सबसे बड़ी सुरंग है। इस रूट पर पहले भी हाई-स्पीड ट्रेनों का परीक्षण किया जा चुका है। हालाँकि, न तो ट्रेनें और न ही लोकोमोटिव सुरंग से होकर गुजरे। रविवार कोसुरंग में तेज गति से चलाने के दौरान लोकोमोटिव की ताकत और अन्य सुरक्षा मानकों का परीक्षण किया गया।

Rajasthan's biggest tunnel is ready

Rajasthan’s biggest tunnel is ready : इस प्रोजेक्ट को 28 साल पहले 1996 में मंजूरी मिली थी. उस वक्त इसकी लागत 20 करोड़ रुपये आंकी गई थी. हालाँकि, इस परियोजना को पूरा होने में 28 साल लग गए। इस प्रोजेक्ट की लागत अब बढ़कर 826 करोड़ रुपये हो गई है. पूरी परियोजना में लगभग 92.67 किमी लंबी रेलवे लाइन शामिल है। इस रूट पर नांगल राजावतान, डीडवाना, लालसौट बनौरी, बनियाना, सलेमपुर, पिपलाई, मंडावरी, उदयकलां, बामनवास और बामनवास स्टेशन बनाए गए।

Rajasthan's biggest tunnel is ready

Rajasthan’s biggest tunnel is ready : इस परियोजना के तहत लारसोट से डिडवाना तक राजस्थान की सबसे लंबी सुरंग का निर्माण किया गया। यह परियोजना अहमदाबाद-दिल्ली और दिल्ली-मुंबई रेलवे मार्गों को जोड़ती है। इससे संभावना बढ़ गई है कि भविष्य में लंबी दूरी की ट्रेनें इस मार्ग का उपयोग कर सकती हैंइससे दौसा और गंगापुर के साथ नए बने स्टेशनों को भी बड़ा फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़े सीआइए वन करनाल की टीम ने अवैध हथियार उपलब्ध कराने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा न्यायिक हिरासत

ये भी पढ़े करनाल की राइस मिल में लगी भयंकर आग, 50 लाख का सामान जलकर राख हुआ

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here