Income Tax Saving Tips: नहीं देना होगा इनकम टैक्स, बस इन सेविंग टिप्स को करें फॉलो

0
29
Income Tax Saving Tips
Income Tax Saving Tips

Income Tax Saving Tips: कई टैक्सपेयर्स अपने करों की गणना और योजना बनाते हैं। वह अधिक से अधिक टैक्स बचाने के तरीके ढूंढता है। अगर आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं और अपनी टैक्स बचत को अधिकतम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ टैक्स सेविंग टिप्स देने जा रहे हैं जो आपको अधिकतम टैक्स बचाने में मदद करेंगे।

कई कर्मचारी अब टैक्स कैलकुलेशन मेंलग गए हैं। वह करों पर यथासंभव अधिक बचत करने का प्रयास करता है। यदि आपने अभी तक 2023/24 वित्तीय वर्ष के लिए कर उद्देश्यों के लिए बचत नहीं की है, तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप 31 मार्च 2024 तक टैक्स सेविंग के लिए आसानी से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

सबसे पहले हम आपको ये बताना चाहते हैं कि अगर आपने अभी तक नए टैक्स सिस्टम या पुराने टैक्स सिस्टम पर फैसला नहीं लिया है तो आपको जल्द से जल्द ऐसा कर लेना चाहिए! यदि आप किसी कर प्रणाली का चयन नहीं करते हैं, तो आप स्वचालित रूप से डिफ़ॉल्ट प्रणाली का चयन करते हैं, अर्थात। घंटा। नई कर प्रणाली!

Income Tax Saving Tips

आप आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत अधिकतम टैक्स बचा सकते हैं। आइए जानें कि आपको किस प्रकार के निवेश पर टैक्स कटौती मिलती है।

Income Tax Saving Tips: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS)

यदि आप सेवानिवृत्ति के बाद काम के साथ-साथ आय अर्जित करना जारी रखने के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश करते हैं, तो आप कर लाभ के लिए भी अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। आपको धारा 80सी के तहत कर लाभ मिलेगा। हम आपको सूचित करते हैं कि एनपीएस खाता समाप्त होने के बाद आप एनपीएस खाते से 60 प्रतिशत राशि निकाल सकते हैं। बाकी 40 फीसदी रकम आपको हर महीने पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी!

Income Tax Saving Tips: सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF)

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) एक लोकप्रिय डाक सेवा कार्यक्रम है। इस सिस्टम का लाभ कई बैंकों में भी मिलता है. दरअसल, इस सिस्टम में कोई जोखिम नहीं है और गारंटीशुदा मुनाफा भी मिलता है. इस कारण से, कई निवेशक इस प्रणाली में निवेश करते हैं। इस कार्यक्रम में वर्तमान में उपलब्ध दर 7.1 प्रतिशत है।

पीपीएफ प्रणाली को EEE के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसका मतलब यह है कि पीपीएफ निवेशक आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कर छूट का आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

Income Tax Saving Tips: वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक निवेश कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा क्रियान्वित किया गया है। इस योजना के तहत आप 8.20% की ब्याज दर के साथ 1000 से 30 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

Income Tax Saving Tips

साथ ही, इस योजना के तहत निवेशकों को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ भी मिलेगा।

Income Tax Saving Tips: राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC)

निवेशक डाकघर के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) कार्यक्रम के तहत कर छूट का भी लाभ उठा सकते हैं। इस सिस्टम के तहत आप 80 डिग्री से कम तापमान पर टैक्स में छूट पा सकते हैं!

हम आपको बताते हैं कि इस कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए आप डाकघर में खाता खोल सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होगा!

Income Tax Saving Tips: सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

हमारी बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) शुरू की है। यह एक निवेश योजना है! आप अपनी बेटी की शिक्षा और शादी में भी निवेश कर सकते हैं। फिलहाल इस योजना की ब्याज दर 8.20% है। इसके अतिरिक्त, यह योजना आयकर अधिनियम के तहत 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ प्रदान करती है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Income Tax Raid Story: एक कमरे का ऑफिस और 100 करोड़ की कारोबार, ये है तंबाकू बेचने वाले की कहानी

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here