Investment Rules: वारेन बफे का राइट हैंड हमें बताता है: यदि आप कोई निवेश खो देते हैं, तो दो नियमों का पालन करें।

0
23
Investment Rules
Investment Rules

Investment Rules

Investment Rules: शेयर बाजार में निवेश करने के कई तरीके हैं, जिनमें स्टॉक खरीदना, म्यूचुअल फंड में निवेश करना, विकल्प ट्रेडिंग और हेजिंग शामिल हैं। शेयर ख़रीदना और स्वामित्व रखना निवेश का एक लोकप्रिय रूप है। बेशक, आप कोई भी तरीका अपना सकते हैं, लेकिन लाभदायक बने रहने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। शेयर बाजार के एक अनुभवी खिलाड़ी, चार्ली मंगर , दो निवेश नियम लेकर आए हैं जिनका पालन करके आप पैसा कमा सकते हैं। अगर आप चार्ली मंगर को नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि वह दुनिया के सबसे महान निवेशक वारने बफे के दाहिने हाथ थे। हालांकि चार्ली मंगर अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन शेयर बाजार के एक बड़े खिलाड़ी के तौर पर वह हमेशा जाने जाएंगे।

Investment Rules

Investment Rules: हम बात कर रहे हैं चार्ली मंगर के ऐसे नियमों की, जो शेयर बाजार में निवेशकों को मुनाफा बनाकर दे सकता है. चार्ली मंगर ने 2017 में एक बार कहा था, “मेरे एक दोस्त ने मछली पकड़ने के दो रूल बताए थे, पहला- मछली वहां पकड़ो, जहां पर मछलियां हों. दूसरा रूल ये कि पहले रूल को भूलना नहीं है.” यदि आप निवेश करते हैं तो इन रूल्स को समझ गए होंगे. और यदि आपकी जानकारी कम है तो चिंता की बात नहीं, हम आपको इन रूल्स के पीछे की साइकोलॉजी बताएंगे.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Investment Rules

शेयर बाजार में कैसे अप्लाई करें चार्ली मंगर के रूल?

Investment Rules: अपने मित्र चार्ली मंगर की ओर से, उन्होंने शेयर बाजार की नब्ज के बारे में बात की, जिसके बारे में जागरूकता से नुकसान का जोखिम कम हो सकता है और जीतने की संभावना बढ़ सकती है। पहला नियम यह है कि आपको केवल उन प्रतिभूतियों या शेयरों में पैसा निवेश करना चाहिए जिन्होंने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे शेयर अच्छा प्रदर्शन करते रहेंगे. जो स्टॉक खराब प्रदर्शन करते हैं उनका भविष्य में भी खराब प्रदर्शन जारी रहेगा।

Investment Rules

Investment Rules: और दूसरा नियम यह है कि पहला नियम कभी न भूलें। अगर मैं चाहता तो शायद उन्हें कोई अलग नियम नहीं बताता, लेकिन मैंने सोचा कि उन्हें बताना उचित होगा। चार्ली मुंगर ने दूसरे नियम के बारे में बात की क्योंकि निवेशक अक्सर गिरते स्टॉक खरीदते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि कीमत सस्ती है। यानी वे ऐसी जगहों पर जाल डालते हैं जहां मछलियां नहीं होतीं. यह स्पष्ट है कि ऊर्जा बर्बाद होती है।

कौन थे चार्ली मंगर?

Investment Rules: दिग्गज निवेशक चार्ली मंगर का जन्म 1 जनवरी 1924 को अमेरिका में हुआ था. 28 नवम्बर 2023 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा. 99 वर्ष के अपने जीवनकाल में उन्होंने जो किया, उसे दुनिया हमेशा याद रखेगी. वे एक बिजनेसमैन के साथ-साथ बड़े निवेशक और दानवीर भी थे. वारेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) में चार्ली मंगर वाइस प्रेजिडेंट रहे. शेयर बाजार में उन्हें वारेन बफे का राइट हैंड कहा जाता रहा.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

ये भी पढ़े एल्विश यादव को कोर्ट से मिली जमानत, जानिए ये पूरी खबर

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here