China Population : औलाद नहीं चाहते मां-बाप, चीन की आबादी घटने का दुनिया पर दिखेगा असर!

0
209
China Population
China Population

China Population

सार

China Population : वन चाइल्ड नीति की वजह से चीन की जन्म दर में तेज गिरावट आई है और अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था आबादी में गिरावट की समस्या से जूझ रही है। 

विस्तार

China Population : चीन की घटती जनसंख्या को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। चीन सरकार ने बुधवार को वार्षिक आंकड़े जारी किये. इसके मुताबिक 2023 में चीन की आबादी 20 लाख घट जाएगी. चीन की आबादी छह दशकों में पहली बार 2022 में घटी. इसकी वजह चीन में जन्म दर में भारी गिरावट बताई जा रही है. दरअसल, चीन ने अपनी बढ़ती जनसंख्या को कम करने के लिए कई साल पहले एक बच्चे की नीति लागू की थी।

China Population

चीन में जन्म दर में आई गिरावट

China Population : एक बच्चे की नीति के कारण चीन की जन्म दर में गिरावट आई है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अब घटती आबादी का सामना कर रही है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आने वाले वर्षों में चीन में यह समस्या और गंभीर हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के अनुसार, भारत अब चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है। पिछले वर्ष भारत की जनसंख्या 142.86 करोड़ थी। चीन की आबादी 140 करोड़ है। चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिक्स ने बताया है कि चीन में बीते साल 90 लाख बच्चे पैदा हुए, जो कि साल 2022 में पैदा हुए 95.6 लाख बच्चों से 5 प्रतिशत कम हैं।

संकट से निपटने के लिए चीनी सरकार ने लागू की प्रोत्साहन योजनाएं

चीनी सरकार भी जनसंख्या में गिरावट को लेकर चिंतित है। इस कारण से, चीनी सरकार ने मई 2021 में जनसंख्या बढ़ाने के लिए तीन-बाल नीति के कार्यान्वयन की घोषणा की। चीनी सरकार ने प्रजनन दर बढ़ाने के लिए अपने कई प्रांतों में दूसरे और तीसरे जन्म प्रोत्साहन कार्यक्रम भी शुरू किए हैं ताकि लोग अधिक बच्चे पैदा करें . हालाँकि, अब उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि इन प्रोत्साहन योजनाओं का बहुत कम प्रभाव पड़ा है। 2016 के बाद से चीन की जनसंख्या वृद्धि धीमी हो गई है क्योंकि चीन में बच्चों के पालन-पोषण और शिक्षा की लागत तेजी से बढ़ी है। ऐसे में बढ़ती लागत के कारण युवा जोड़े या तो कम बच्चे पैदा करते हैं या शादी ही नहीं करते हैं।

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/nhpc-ofs/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here