ChatGPT Resume: “चैट जीपीटी पर अपना बायोडाटा बनाना एक बुरा विचार है कम होता है नौकरी का चांस’ – गूगल के पूर्व कर्मचारी ने बताई वजह.

0
266
ChatGPT Resume
ChatGPT Resume

ChatGPT Resume

ChatGPT Resume : चैट जीपीटी की शुरुआत के बाद से इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। लोग चैट जीपीटी का उपयोग लगभग हर क्षेत्र में करने लगे हैं और उन्हें इसकी मदद से अपने कठिन कार्यों को पूरा करना आसान हो गया है। GPT चैट का उपयोग बायोडाटा निर्माण के लिए भी किया जाता है। चैट जीपीटी के माध्यम से बायोडाटा कैसे लिखें, इस पर भी पाठ्यक्रम हैं। लेकिन गूगल के एक पूर्व कर्मचारी ने इसके ख़िलाफ़ चेतावनी दी. ऐसा कहा जाता है कि चैट जीपीटी का उपयोग करके बायोडाटा बनाने से आपकी नौकरी पाने की संभावना कम हो सकती है। इसे लेकर उन्होंने कई वजह बताई हैं.

ChatGPT Resume

करियर के बारे में सलाह

ChatGPT Resume : बेंगलुरु की नूपुर दवे ने 40 साल की उम्र में जल्दी रिटायरमेंट लेने और भारत लौटने से पहले 10 साल तक सैन फ्रांसिस्को में Google के लिए काम किया। एक एनआरआई सलाहकार के रूप में, वह अब भारतीयों को विदेश में करियर के बारे में सलाह देती हैं और नौकरी चाहने वालों से आग्रह करती हैं कि वे अपना सीवी बनाने के लिए केवल ChatGPAT पर निर्भर न रहें क्योंकि इससे संभावित भर्ती करने वालों को नुकसान हो सकता है। शॉर्टलिस्ट होने की संभावना कम होती जा रही है. दवे ने लिंक्डइन पर लिखा, “मैं अनुमान लगा सकती हूं कि मुझे जो ईमेल मिला वह तीन सेकंड में चैटजीपीटी की एआई मशीनों से गायब हो गया.”

कैसे हो सकती है पहचान

ChatGPT Resume : यह पूछे जाने पर कि भर्तीकर्ता कैसे बता सकते हैं कि बायोडाटा एआई चैटबॉट द्वारा लिखा गया है, नूपुर का कहना है कि चैट जीपीटी द्वारा लिखी गई अंग्रेजी भारतीय भाषा नहीं है। इसके बजाय, ऐसा लगता है जैसे वह एक कठोर अमेरिकी अंग्रेजी शिक्षक की तरह बोल रहा है। डेव ने कहा कि एआई-जनरेटेड रिज्यूमे उबाऊ हैं। जब आप इसे पढ़ेंगे तो हैरान रह जाएंगे. दूसरा कारण यह है कि यह बायोडाटा बहुत विस्तृत है। दवे ने उस बायोडाटा को समझाते हुए कहा, “पूरी तरह से स्थान, बड़े अक्षरों में, डैश-एड, और औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक डिटेल शामिल होती हैं.’

ChatGPT Resume

नूपुर का तर्क है कि बायोडाटा बनाने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग करने से आवेदक आलसी हो सकता है और दस्तावेज़ में समान सामग्री होने की संभावना है, जिससे उम्मीदवार अलग नहीं दिखता। डेव ने कहा, “आप हर किसी की तरह लगते हैं।” “अचानक आप अब विशेष नहीं रहे। आपने वह सारी मौलिकता खो दी है, जिसे मैं देखना पसंद करता हूँ – असली आप!”

ये भी पढ़े भारतीय नौसेना ने एसएससी आईटी भर्ती 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है, अब आपके पास इस तारीख से पहले मौका है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here