Bharat Ratna : मोदी सरकार के 10 साल के दौरान, 10 प्रतिष्ठित हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया… किन-किन को मिला सम्मान, देखें लिस्ट

0
275
Bharat Ratna
Bharat Ratna

Bharat Ratna

Bharat Ratna : केंद्र की मोदीसरकार पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा राव http://Bharat Ratna : मोदी सरकार के 10 साल के दौरान, 10 प्रतिष्ठित हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया… किन-किन को मिला सम्मान, देखें लिस्ट और प्रसिद्ध वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन को (मरणोपरांत) देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। कुछ दिन पहले ही मोदी सरकार ने लालू कृष्ण आडवाणी और कर्पूरीर ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा की थी. लोकसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर मोदी सरकार ने घोषणा की कि वह एक नहीं, दो नहीं बल्कि दस लोगों को भारत रत्न देगी।

Bharat Ratna

आइए देखते हैं पूरी लिस्ट।

  1. पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह – 2024
  2. एमएस स्वामीनाथन – 2024
  3. लालकृष्ण आडवाणी – 2024
  4. कर्पूरी ठाकुर – 2024
  5. नानाजी देशमुख – 2019
  6. भूपेन्द्र कुमार हजारिका- 2019
  7. प्रणब मुखर्जी – 2019
  8. पंडित मदन मोहन मालवीय – 2015
  9. अटल बिहारी वाजपेई – 2015
Bharat Ratna

Bharat Ratna : आपको बता दें कि भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। इसकी स्थापना वर्ष 1954 में की गई थी और यह लोगों को उनकी असाधारण सार्वजनिक सेवा और साहित्य, विज्ञान और कला जैसे किसी भी क्षेत्र में उच्चतम स्तर के प्रदर्शन के लिए प्रदान किया जाता है. 2019 तक, भारत में 48 लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में घोषित पांच नामों को जोड़ने पर कुल संख्या 53 हो जाती है।

Bharat Ratna

आज 3 के नामों का ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा राव और प्रसिद्ध वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन को (मरणोपरांत) देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/idbi-jam-recruitment-2024/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here