Arvind Kejriwal To Judicial Custody: कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा

0
28
Arvind Kejriwal To Judicial Custody
Arvind Kejriwal To Judicial Custody

Arvind Kejriwal To Judicial Custody: सुधार मंत्रालय ने अदालत से केजरीवाल को रिमांड पर लेने का अनुरोध किया। ईडी ने कहा कि केजरीवाल का व्यवहार असहयोगात्मक और टालमटोल वाला था! कोर्ट से बोले दिल्ली CM- जेल में 3 किताबें दी जाएं; गीता, रामायण और हाऊ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Arvind Kejriwal To Judicial Custody

Table of Contents

Arvind Kejriwal To Judicial Custody: हाईकोर्ट में जेल से सरकारी आदेश पर याचिका

पहला मामला केजरीवाल को जेल से रिहा करने के सरकारी आदेश के ख़िलाफ़ था! सुरजीत सिंह यादव ने जेल से सरकारी आदेश जारी करने के खिलाफ निषेधाज्ञा की मांग करते हुए एक आईआईएल दायर की। सुरजीत सिंह यादव ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई कि केजरीवाल अभी भी जेल से पानी और सीवेज से जुड़े मामलों में आदेश जारी कर रहे हैं। यादव ने कहा कि कोर्ट ED को निर्देश दे कि केजरीवाल को जेल में टाइपिस्ट, कम्प्यूटर या प्रिंटर ना दे। इस बात की भी जांच की जाए कि वो आदेश कैसे जारी कर रहे हैं और ये ऑर्डर मंत्रियों तक कैसे पहुंच रहे हैं। इस पर सुनवाई करते हुए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की खंडपीठ ने याचिका खारिज कर दी!

दूसरा मुद्दा केजरीवाल की हिरासत का है! आपातकालीन विभाग में उनका प्रवास 1 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। ईडी उन्हें आज रोज़ एवेन्यू कोर्ट में ले आई। अदालत के बाहर केजरीवाल ने मीडिया से कहा, “वे जो कर रहे हैं वह देश के लिए अच्छा नहीं है।” केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी कोर्ट में मौजूद हैं1

इससे पहले, 21 मार्च को गिरफ्तारी के बाद, केजरीवाल को 22 मार्च को अदालत में पेश किया गया था। अदालत ने उन्हें 28 मार्च तक प्री-ट्रायल डिटेंशन सेंटर में हिरासत में भेज दिया था। इसके बाद, 28 मार्च को एक बैठक में हिरासत की अवधि बढ़ा दी गई थी। 1 अप्रैल तक. क्या आज बढ़ाई जाएगी हिरासत की अवधि या फिर होगा केजरीवाल का पुनर्वास? इस मामले पर सुनवाई शुरू हो गई है!

कोर्ट से बोले दिल्ली CM- जेल में 3 किताबें दी जाएं; गीता, रामायण और हाऊ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड

Arvind Kejriwal To Judicial Custody: केजरीवाल जेल से सरकार चला रहे, जारी दो आदेश

केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले पहले सिटिंग CM हैं। इससे पहले झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन को ED ने गिरफ्तार किया था। सोरेन ने ED की हिरासत में राजभवन जाकर इस्तीफा दे दिया था। गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल जेल से ही सरकार चला रहे हैं। वे जेल से दो आदेश जारी कर चुके हैं।केजरीवाल ने 23 मार्च को जल मंत्रालय के नाम पहला सरकारी आदेश जारी किया था। उन्होंने जल मंत्री आतिशी को निर्देश दिया था कि दिल्ली में जहां पानी की कमी है, वहां टैंकरों का इंतजाम करें।

उन्होंने कोर्ट में पेशी के समय कहा था कि वे इस्तीफा नहीं देंगे, जरूरत पड़ी तो जेल से सरकार चलाएंगे।इसके बाद केजरीवाल ने 26 मार्च को दूसरा सरकारी आदेश जारी किया। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिए कि मोहल्ला क्लिनिक में गरीबों के लिए दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए। लोगों को मुफ्त जांच और दवाई मुहैया कराई जाए।

Arvind Kejriwal To Judicial Custody

Arvind Kejriwal To Judicial Custody: राज्य की जेल की सजा के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील

सुरजीत सिंह यादव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी कि केजरीवाल अभी भी पानी और स्वच्छता के मुद्दे पर जेल से आदेश जारी कर रहे हैं। यादव ने कहा कि अदालत को ईडी को निर्देश देना चाहिए कि वह केजरीवाल को जेल में टाइपिस्ट, कंप्यूटर और प्रिंटर उपलब्ध न कराए। इसकी भी जांच होनी चाहिए कि सरकार कैसे आदेश जारी करती है और ये आदेश मंत्रियों तक कैसे पहुंचते हैं!

Arvind Kejriwal To Judicial Custody: 28 मार्च को कोर्ट में क्या हुआ

28 मार्च को श्री केजरीवाल ने स्वयं अपना पक्ष रखा। श्री केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी पर विरोध जताया और कहा कि इस मामले में मेरा नाम सिर्फ चार बार आया है! चार बयान दिए गए और जिस मामले में मैं शामिल था उसे अदालत में पेश किया गया। क्या ये चार बयान प्रधानमंत्री को गिरफ्तार करने के लिए काफी हैं?इसके जवाब में ED ने कहा था कि मुख्यमंत्री कानून से ऊपर नहीं हैं। वहीं, कोर्ट में पेशी के लिए जाते वक्त उनसे पूछा गया कि LG ने कहा था कि सरकार जेल से नहीं चलेगी। इसके जवाब में केजरीवाल ने कहा कि ये पॉलिटिकल षड्यंत्र है, जनता इसका जवाब देगी।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Three new penal laws: What changes, what are some key takeaways?

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here