HomeViral NewsDelhi की इन 5 बाजारों को वर्ल्ड स्टैंडर्ड बनाएगी सरकार-मिलेगी वर्ल्ड स्टैंडर्ड...

Delhi की इन 5 बाजारों को वर्ल्ड स्टैंडर्ड बनाएगी सरकार-मिलेगी वर्ल्ड स्टैंडर्ड सुविधाएं- बढ़ेंगे रोजगार

दिल्ली सरकार यानी केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के 5 बाजारों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। दरअसल अरविंद केजरीवाल सरकार राजधानी दिल्ली के पांच बाजारों को रीडिवेलपमेंट करने जा रही है। दिल्ली सरकार जिन पांच बाजारों का रीडिवेलपमेंट करने जा रही है उनमें – कमला नगर, खारी बावली, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, कीर्ति नगर मार्केट शामिल हैं।

 बता दे कि प्रेस कान्फ्रेस के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह काम चरणबद्ध ढंग से किया जाएगा और इससे रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे। जैसा हमने बजट में कहा था कि दिल्ली के बाजारों का पुनर्विकास किया जाएगा। इसके तहत बुनियादी सुविधाएं जैसे सड़क, खूबसूरती, पानी सीवर ठीक किया जाएगा। बाजारों की ब्रांडिंग की जाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि हमारी दिल्ली के कई बाजार बहुत मशहूर हैं। हर बाजार की खान पहचान और अलग कहानी है। दिल्ली में लगभग 3.50 लाख दुकानें है। इसमें 8.50 लाख लोग काम करते हैं। जैसा हमने बजट में कहा था कि दिल्ली के बाजारों का पुनर्विकास किया जाएगा। इसके तहत बुनियादी सुविधाएं जैसे सड़क, खूबसूरती, पानी सीवर ठीक किया जाएगा। बाजारों की ब्रांडिंग की जाएगी और इन्हें दुनिया के सामने उसे पेश किया जाएगा। हमारे पास लगभग 49 एसोसिएशन के आवेदन आए थे, जिसमें 33 बाजार शामिल थे। हमने उन आवेदनों पर 8 लोगों की कमेटी बनाई। 

आठ लोगों की कमेटी ने उन सभी आवेदनों को देखा और मार्केट एसोसिएशनों के साथ बातचीत की। इसके बाद रीडिवेलपमेंट के लिए 9 बाजारों को उसमें से चिन्हित किया। उसमें से पहले चरण में पांच बाजार को रीडिवेलपमेंट के लिए चुना गया है। पहले चरण में पांच बाजारों काम का कर रहे हैं। अगले चरण में हमने एक डिजाइन प्रतियोगिता रखी है, जो छह सप्ताह की होगी। इसमें देश-दुनिया के लोग शामिल होंगे। जो डिजाइन आएगा उसमें बेस्ट डिजाइन को चुनकर उसके हिसाब से बाजारों को विकसित किया जाएगा। इन बाजारों के विकसित होने के बाद यह दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करेंगे। उसका फायदा यह होगा कि रोजगार बढ़ेगा।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular