HomeOthersजानवरों से है प्यार तो आज ही शुरू करें यह बिजनेस, जमकर...

जानवरों से है प्यार तो आज ही शुरू करें यह बिजनेस, जमकर होगी कमाई, जानिए तरीका

अगर आप पेट लवर हैं तो आप खरगोश पालन का बिजनेस  (Superhit Business Idea) शुरू कर सकते हैं. रेबिट फार्मिंग (Rabbit Farming) की शुरुआत 4 लाख रुपये से हो सकती है. खरगोश के बालों से जो ऊन बनती है उसका अच्छा पैसा मिलता है. आपको बता दें कि रेबिट फार्मिंग में यूनिट के हिसाब से खरगोशों को पाला जाता है. एक यूनिट में तीन नर (Male) खरगोश होते हैं और 7 मादा (Female) खरगोश होते हैं. खरगोश पालन (Rabbit Farming) बिजनेस में आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है. आप पिंजरों की साफ-सफाई और खाना खिलाने के लिए हेल्पर रख सकते हैं.

रेबिट फार्मिंग में 10 यूनिट्स पर 2 लाख रुपये तक का खर्च आएगा. वहीं टिन शेड बनवाने में 1.5 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे. इसी तरह पिंजरे पर 1-1.25 लाख तक का खर्चा आएगा. एक मादा 30 दिन की प्रेगनेंसी अवधि के बाद 6-7 बच्चों तक को जन्म दे सकती है. पैदा होने के बाद करीब 45 दिन में खरगोश का बच्चा 2 किलो का हो जाता है जिन्हें आप बेच सकते हैं. इस बिजनेस में आपको एक मुश्त पैसा लगाने के बाद, बहुत कम निवेश करना पड़ता है.

अब बात करते हैं कमाई की. साल में एक मादा खरगोश करीब 7 बच्चों को जन्म देती है. अगर वह औसतन 5 बच्चों को भी जन्म देती है, तो इस तरह साल में 7 मादा खरगोश करीब 245 बच्चों को जन्म दे सकती है. यानी खरगोश के बच्चों का एक बैच आपको करीब 2 लाख रुपये की कमाई करा सकता है. बता दें कि इन्हें फार्म ब्रीडिंग और ऊन बिजनेस के लिए खरीदा जाता है. अगर आप खरगोश पालन (Rabbit Farming) कर रहे हैं, तो आप इस बिजनेस से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

अगर एक साल के मुनाफे की बात करें तो साल में सिर्फ खरगोश के बच्चों को बेचकर करीब 10 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है. 2 से 3 लाख रुपये चारे और रखरखाव पर खर्च करने होंगे. इस तरह से खरगोश के बच्चे की बिक्री भर से आपको सालाना करीब 8 लाख रुपये तक का मुनाफा आसानी से हो सकता है. 

इस बिजनेस के लिए आप चाहें तो ट्रेनिंग भी ले सकते हैं. अगर आपको खरगोश पालन (Rabbit Farming) की और अधिक जानकारी चाहिए, तो आपके पास फ्रेंचाइजी का भी ऑप्शन है. यहां आपको खरगोश ब्रीडिंग से लेकर मार्केटिंग तक की ट्रेनिंग भी मिल जाएगी. यानी आप इस बिजनेस को बड़ी ही सूझ-बुझ के साथ कर सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular