Tesla: क्रेटा की कीमत पर मिलेगी टेस्ला, एलन मस्क का प्लान तैयार, 13 लाख रुपये तक कम होगी कीमत!

0
233
Tesla Battery

Tesla: एलन मस्क भारत में टेस्ला की सबसे सस्ती कार लॉन्च करने के लिए छोटी बैटरी बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार की सबसे महंगी चीज़ बैटरी होती है, और अगर कीमत गिरती है, तो कारें और भी सस्ती हो सकती हैं। मिंट न्यूज के मुताबिक, टेस्ला ने छोटी बैटरी बनाने के अपने इरादे के बारे में भारत सरकार को सूचित कर दिया है। कंपनी ने कहा कि वह फिलहाल चीन में इस मुद्दे पर काम कर रही है।

हालाँकि, छोटी बैटरी के साथ एक समस्या यह है कि यह बहुत लंबी दूरी तय नहीं कर सकती है। ऐसा करने के लिए, बैटरी चार्जिंग स्टेशनों का एक व्यापक नेटवर्क बनाना आवश्यक है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भारत में बैटरी चार्जिंग स्टेशनों की संख्या लगभग 9300 है। दूसरों की तुलना में, अमेरिका में लगभग 1,38,000 कार चार्जिंग स्टेशन हैं।

Table of Contents

Tesla Battery :

बैटरी जितनी छोटी होगी, वह उतनी ही कम ऊर्जा संग्रहित कर सकेगी और एक बार चार्ज करने पर उतनी ही कम दूरी तय कर सकेगी। उदाहरण के लिए, टेस्ला मॉडल 3 के मूल संस्करण में 57.5 kWh की बैटरी है। फुल चार्ज पर यह कार 435 किमी तक का सफर तय कर सकती है। यह टेस्ला की सबसे सस्ती कार है और इसकी कीमत 40,000 डॉलर है, जो 33 लाख भारतीय रुपये के बराबर है।

Tesla

ये भी पढ़ें: मार्केट में इस साल लॉन्च हुए ये धांसू स्कूटर्स, Honda से लेकर ola तक शामिल

यदि आप चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाकर बैटरी का आकार कम कर दें तो कार की कीमत काफी कम हो सकती है। मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, बैटरी साइज कम होने पर टेस्ला भारत में 20 लाख रुपये तक की कीमत वाली कार लॉन्च कर सकती है। यह वह कीमत है जिस पर भारत में क्रेटा और XUV700 जैसी कारें बेची जाती हैं।

visit website : https://www.tesla.com/

Tesla Battery: कम क्षमता वाली बैटरियां रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए सबसे अच्छी होती हैं। उन्हें नहीं लगता कि कोई भी हर दिन 400-500 किमी गाड़ी चलाता है। हालाँकि भारत में फास्ट चार्जिंग स्टेशन मौजूद हैं, लेकिन उनकी संख्या बहुत कम है। फास्ट चार्जिंग स्टेशनों पर देश की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सन को एक घंटे के भीतर 20 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इस दौरान कार 200 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। वहीं, टेस्ला का दावा है कि फास्ट चार्जिंग से 15 मिनट में 230 किमी की दूरी तय की जा सकती है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here