Superfood for Winter: 10 ऐसे सुपरफूड जो आपको सर्दियों में फिट रहने में करेंगे मदद : थकान और आलस्य भागेंगे दूर, कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी रहेगा नियंत्रण

0
213
Superfood for Winter:

Superfood for Winter: सर्दी गुलाबी ठंड और आलस्य लाती है। मुझे चादर या कम्बल पीछे छोड़ने का मन नहीं है। मैं घंटों धूप में लेटे रहना चाहता हूं. इस मौसम में अगर आप कुछ भी नहीं करेंगे तो भी आपको थकान महसूस होगी। घर से काम करने से काम, शिक्षा, रिश्ते और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ डॉ. कौशिकी गुप्ता का कहना है कि सर्दी खाने-पीने का समय है। लेकिन सर्दियों में तला हुआ खाना खाने और गर्म पेय पीने की इच्छा से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

वहीं, सर्दियों में सूरज की रोशनी कम होती है और हमारा शरीर पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी को अवशोषित नहीं कर पाता है। इससे शरीर को अधिक थकान भी महसूस होती है।

नतीजन शरीर में पानी की कमी हो जाती है यानी. घंटा। निर्जलीकरण शरीर में कमजोरी महसूस होती है। मन में नकारात्मक विचार आते हैं. मौसमी भावात्मक विकार और शीतकालीन ब्लूज़ अवसाद का कारण बनते हैं।

Superfood for Winter: ओट्स: यह शरीर में फाइबर की कमी होने से बचाता है

सर्दियों के महीनों में आप अपने दिन की शुरुआत जौ से कर सकते हैं। ओट्स में मौजूद प्रोटीन और फाइबर ऊर्जा बढ़ाने में मदद करते हैं। जौ उन स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों में से एक है। कुछ ऐसा जिसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती।

अंडा: ऊर्जा से भरपूर दिन बिताएं

अगर आप अंडे खाते हैं तो इसे अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें। अंडे के बाहरी भाग (सफ़ेद) में प्रोटीन और अमीनो एसिड होता है। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। वहीं, अंडे की जर्दी आयरन की कमी को पूरा करती है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। इन महिलाओं के लिए अंडे कैलोरी का एक बड़ा स्रोत हैं। इसके अलावा यह हृदय रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। वहीं, जिन बच्चों को सर्दियों में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है, उन्हें अंडे देने से उन्हें गर्मी मिलती है।

Superfood for Winter: मौसमी फल: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेस्ट

सर्दियों के दौरान अपने आहार में सेब, अनार और अमरूद जैसे फलों को शामिल करें। यह सर्दियों में आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगा। इसके अलावा सर्दियों में केला खाना बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है. ऊर्जा प्रदान करने के अलावा, केले की उच्च फाइबर सामग्री पाचन तंत्र को भी मजबूत करती है। हालाँकि, ध्यान रखें कि आपको सर्दियों के दौरान रात में केला खाने से बचना चाहिए। अगर आपको सर्दी या खांसी है तो भी आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि बलगम के संपर्क में आने पर केला जलन पैदा करता है।

गुड़: सर्दी में मिठास के साथ सेहत संवारेगा

Superfood for Winter:: अगर आप मीठा खाने से परहेज करेंगे तो यह सर्दियों में बहुत फायदेमंद रहेगा। अंगूर में मौजूद कैल्शियम, बी ग्रुप विटामिन और आयरन थकान और कमजोरी को दूर करते हैं। यह खांसी, सर्दी और गले की खराश से भी राहत दिलाता है। इसे भोजन के साथ या बाद में लिया जा सकता है। आप शाम को सोने से पहले दूध के साथ भी अंगूर खा सकते हैं। मेडिसिन नेट के अनुसार, आपको प्रतिदिन 10 से 15 ग्राम से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

रूट वेजिटेबल: शरीर को रखेंगे गर्म और तरोताजा

सर्दियों में कई प्रकार की जड़ वाली सब्जियाँ उगाई जाती हैं। मुख्य सामग्री गाजर, चुकंदर और शकरकंद हैं। इसमें मौजूद विटामिन और फाइबर शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। यह सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखेगा और आपको पूरे दिन तरोताजा रहने में मदद करेगा। अगर आपका वजन अधिक है और आपको डायबिटीज है तो भी आपको इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: करनाल में युवक की हत्या में बड़ा खुलासा: पड़ोसी से था अफेयर; पहले प्रेमी से दूसरे प्रेमी को मरवाया

Superfood for Winter: ब्राउन राइस: ठंड में सफेद चावल से ज्यादा कारगर

ब्राउन राइस फाइबर से भरपूर होता है। सफेद चावल की तुलना में इसे पचाना भी आसान होता है। ब्राउन राइस विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है और आपको ऊर्जा देता है। इसके अलावा, यह रक्त शर्करा के स्तर को भी नहीं बढ़ाता है।

ड्राई फ्रूट्स: ठंड के मौसम में रामबाण, दिमाग रहेगा स्ट्रेस फ्री

ठंड के दिनों में, आप पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करने के लिए सूखा भोजन खा सकते हैं। इनमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन आदि शामिल हैं। यह दिमाग को तेज करता है और तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा सूखे मेवे सर्दियों में होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं को खत्म करने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सूखे मेवों को भिगोकर खाना ज्यादा असरदार होता है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here