Story of Jaipur: जयपुर में 1,500 रुपये का कुर्ता पहनकर सिनेमा देखने गया एक व्यक्ति और अंदर टूटी सीट, फटे कपड़े जिसके बाद कोर्ट में ठोंक दिया मुकदमा

0
31
Story of Jaipur
Story of Jaipur

Story of Jaipur: जयपुर में 1,500 रुपये का कुर्ता पहनकर सिनेमा देखने गया एक व्यक्ति और अंदर टूटी सीट, फटे कपड़े जिसके बाद कोर्ट में ठोंक दिया मुकदमा उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा के लिए उपभोक्ता (कंज्यूमर कोर्ट्स) अदालतें बनाई गईं। यहीं पर उपभोक्ताओं के प्रति किसी भी अन्याय को दंडित करने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए निर्णय लिए जाते हैं। अतीत में, स्टोर मालिक अक्सर नकली या दोषपूर्ण उत्पाद पेश करके अपने ग्राहकों को धोखा देते थे। लेकिन अब उपभोक्ता अदालतों ने ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी या अन्याय के मामलों की सुनवाई की है।

Story of Jaipur

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

हाल ही में जयपुर उपभोक्ता न्यायालय ने शिकायतकर्ता के पक्ष में फैसला सुनाया। ये जानकर आप भी चौंक जाएंगे! इस मामले में एक शख्स ने दावा किया कि थिएटर में टूटी सीट पर फंसने के बाद उसका कुर्ता फट गया था! इसके लिए उन्हें मुआवजा मिलना चाहिए! कोर्ट ने भी उस शख्स के पक्ष में फैसला सुनाया और थिएटर मालिकों को बड़ा जुर्माना भरना पड़ा।

Story of Jaipur: यह निर्णय लिया गया

हम बात कर रहे हैं कार्निवल सिनेमा की! इस मामले में जिला उपभोक्ता आयोग ने दर्शकों के कपड़ों को हुए नुकसान के मुआवजे के तौर पर सिनेमा मालिकों को 20,000 रुपये देने का फैसला किया है! इसके अलावा, सिनेमा मालिकों को ग्राहकों के लिए कुर्ते की कीमत का भुगतान करने के लिए भी कहा गया है, जो कि 1,500 रुपये है। इसका मतलब यह है कि सिनेमा मालिकों को उस व्यक्ति को पूरे 23,500 रुपये का भुगतान करना होगा जिसका कुर्ता टूटी सीट के कारण फट गया था।

Story of Jaipur

Story of Jaipur: दिया ऐसा तर्क

मामले की सुनवाई में समिति के अध्यक्ष देवेन्द्र मोहन माथुर और सीमा शर्मा उपस्थित थे। उन्होंने कहा, “यह सिनेमा मालिकों का कर्तव्य है कि जब उपभोक्ता तीन घंटे की फिल्म देखने आएं तो उन्हें सभी सुविधाएं प्रदान करें।” उसे फ़िल्म देखने के लिए एक आरामदायक कुर्सी दें। लेकिन इस मामले में उपभोक्ता को टूटी कुर्सी पर बैठना पड़ा! इससे उनका कुर्ता भी फट गया! उपभोक्ता ने सीट बदलने का भी अनुरोध किया, लेकिन इससे इनकार कर दिया गया। इसलिए, थिएटर मालिक को जैकेट फटने से हुए भावनात्मक संकट और क्षति की भरपाई करनी चाहिए।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – The Weird sounds Mystery of Voices: North Carolina USA कमरे से आ रही थीं अजीब आवाजें, डरी हुई थी 3 साल की बच्ची, मां-बाप ने तोड़ी दीवार, अंदर था भयानक नजारा!

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here