Opportunity For Diploma Holder: 12वीं के बाद इन डिप्लोमा कोर्सेज को पूरा करने से आपको अच्छी नौकरी पाने और अच्छा वेतन पाने में मिलेगी मदद।

0
30
Opportunity For Diploma Holder
Opportunity For Diploma Holder

Opportunity For Diploma Holder: 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद, कुछ उम्मीदवार बैचलर प्रोगाम की पढ़ाई करना चाहते हैं जबकि अन्य डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं। ऐसे छात्रों के लिए ज्वेलरी डिजाइन फॉर होटल मैनेजमेंट समेत कई अन्य कोर्स उपलब्ध हैं, जहां दाखिला लेकर वे बेहतर नौकरी पा सकते हैं। छात्र इसके बारे में अतिरिक्त जानकारी संबंधित पोर्टल पर पा सकते हैं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक:

https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

Opportunity For Diploma Holder

हाल ही में बिहार बोर्ड ने 12वीं क्लास का रिजल्ट भी जारी किया था! इस बीच, अप्रैल और मई में और अधिक घोषणाएं की जाएंगी। ऐसे में 12वीं कक्षा के छात्र अभी से ही सोच रहे हैं कि आगे क्या करना है. आज हम इन छात्रों को ऐसे डिप्लोमा कोर्स से परिचित कराने जा रहे हैं जिसके बाद उन्हें अच्छी नौकरी मिल सकती है। आइये इन विकल्पों पर नजर डालते हैं।

Opportunity For Diploma Holder: होटल प्रशासन

यदि आपको होटल उद्योग आकर्षक लगता है और आपने कभी इस क्षेत्र में करियर के बारे में सोचा है, तो आप 12वीं वर्ष के बाद भी इस क्षेत्र में प्रगति कर सकते हैं। इसके लिए आप बारहवीं के बाद आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते हैं। इस कोर्स में दाखिले के लिए हर संस्थान के अपने-अपने अलग एडमिशन क्राइटेरिया है तो ऐसे संबंधित इंस्ट्टीयूट की डिटेल्प प्राप्त करके आप इससे जुड़े संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं।

Opportunity For Diploma Holder: इवेंट मैनेजमेंट

बदलाव के दौर में हर कोई अपने छोटे-बड़े आयोजनों को अविस्मरणीय बनाना चाहता है। वे विशेषज्ञों की मदद लेते हैं. इसी वजह से यह इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है। इसलिए आप चाहें तो इस क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स पूरा करके अच्छी आवश्यकताओं वाली नौकरी पा सकते हैं।

Opportunity For Diploma Holder

Opportunity For Diploma Holder: ज्वैलरी और इंटीरियर डिजाइनिंग

अगर आपकी रुचि इंटीरियर डिजाइन में है या आपको ज्वेलरी डिजाइन पसंद है तो आप इन क्षेत्रों में भी आगे बढ़ सकते हैं। बदलते समय के साथ, लोग अब अपने घरों और कार्यस्थलों के इंटीरियर डिजाइन के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं। इसलिए इस क्षेत्र में भी कई विकल्प हैं! साथ ही ज्वेलरी डिजाइन भी एक बेहतर विकल्प है।

Opportunity For Diploma Holder: ये भी हैं कुछ विकल्प

  • डिप्लोमा इन रिटेल मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन ऑर्गजाइजेशन मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
  • डिप्लोमा इन मार्केटिंग एंड एडवरटाइजिंग
  • डिप्लोमा इन ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – What I should do after 12th: जल्दी जॉब पाने के लिए कौन सा कोर्स करें? 12वीं बाद ले सकते हैं एडमिशन, लाखों में होगी कमाई

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here