HomeHaryanaहरियाणा रोडवेज में अब नहीं लेनी पड़ेगी टिकट, सरकार ने बनाई ये...

हरियाणा रोडवेज में अब नहीं लेनी पड़ेगी टिकट, सरकार ने बनाई ये योजना

21वीं सदी का भारत तेजी से डिजिटल हो रहा है. पैसों की लेनदेन हो या फिर कुछ खरीदना हो, ज्यादातर काम अब ऑनलाइन तरीके से ही होता है. इसी कड़ी में हरियाणा रोडवेज ने भी डिजिटलाइजेशन की तरफ कदम बढ़ाया है. हरियाणा रोडवेज विभाग ने फैसला किया है कि अब हरियाणा रोडवेज की बसों में ई-टिकटिंग और स्मार्ट पास की व्यवस्था होगी.21वी सदी का भारत बड़ी तेजी से Digitalization की तरफ बढ़ रहा है. पैसे का लेन देन हो या कुछ खरीदना हो, हर छोटे से बड़ा काम Online तरीके से किया जा रहा है.

ई-टिकटिंग की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी

करनाल Bus डिपो के जनरल मैनेजर कुलदीप कुमार ने बताया कि हरियाणा रोडवेज की सभी बसों में Digitalization के तहत आने वाले 2 या 3 महीनो के अंदर ई-टिकटिंग की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि मासिक बस पास बनवाने वालों को भी अब Digital यानी कि Smart Bus Pass दिए जाएंगे.

Smart Bus Pass से मिलने वाले फायदे

करनाल बस डिपो के जनरल मैनेजर कुलदीप कुमार का कहना है कि Smart Bus Pass के द्वारा समय की बचत होगी, और साथ ही Roadways विभाग की आमदनी भी बढ़ेगी, क्योंकि बहुत बार देखने को मिलता है की लोगों के बस पास की अवधि समाप्त हो जाने के बाद उन्हें बस पास को फिर से रिन्यू करवाने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता है. परंतु अब मासिक पास Digital होने के बाद वे अपने बस पास को Online ही रिन्यू करवा सकेंगे. Smart Bus Pass से एक दिन में केवल 3 बार यात्रा

इनके अलावा मासिक बस पास के माध्यम से कोई भी व्यक्ति एक दिन में केवल 3 बार यात्रा कर सकता है, 3 बार से ज्यादा यात्रा करने पर Smart Bus Pass मशीन के द्वारा Reject कर दिया जाता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं कि वह बहुत बार यात्रा करते हैं,

जिससे विभाग का लाखों रुपए का नुकसान होता था. लेकिन Smart Bus Pass को मशीन में स्वैप करते हैं उसकी सारी Details सामने आ जाएगी. जिससे पता चल जाएगा कि उसने कितनी बार बस में सफर किया है.

डिजिटलाइजेशन से भ्रष्टाचार पर लगेगी रोक

करनाल बस डिपो के जनरल मैनेजर कुलदीप कुमार का कहना है कि बहुत बार Roadways कर्मचारियों के खिलाफ शिकायतें भी आती थी कि कर्मचारी यात्रियों को पुराना टिकट देकर दो नंबर का पैसा कमाते हैं. अब डिजिटलाइजेशन होने से टिकट के ब्लैक होने का खतरा भी कम हो जाएगा.

Debit और Credit Card के माध्यम से भीले सकेंगे टिकट

व्यक्ति Debit और Credit Card के माध्यम से भी टिकट ले सकेंगे. यह पूरी प्रक्रिया किस प्रकार से काम करेगी अभी तक इसकी जानकारी अधिकारियों के पास नहीं है, क्योंकि अधिकारियों को अभी इसके लिए Training दी जा रही है. इस Training के बाद ही इस व्यवस्था को लागू किया जा सकेगा.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular