HomeViral Newsमिनिएचर हुआ महंगा, अब शराब पीने वालों को और जेब करनी होगी...

मिनिएचर हुआ महंगा, अब शराब पीने वालों को और जेब करनी होगी ढीली

उत्तर प्रदेश में शराब के शौकीनों को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी. गुरुवार से अंग्रेजी शराब का 90 एमएल का पैक यानी छोटा पैक 10 से लेकर 40 तक महंगा हो जाएगा. रेगुलर और प्रीमियम ब्रांड के 90 एमएल वाले पैक पर 10 रुपये, सुपर प्रीमियम ब्रांड पर 30 रुपये और आयातित ब्रांड पर 40 रुपये शुल्क लगाया गया है.

अपर प्रमुख सचिव आबकारी संजय भूसरेड्डी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार के इस आदेश के बाद 90 एमएल की अंग्रेजी शराब की बोतल पर 10 रुपये और सुपर प्रीमियम की 90 एमएल की बोतल पर 20 रुपये, स्कॉच पर 30 रुपये और विदेश से आने वाली अंग्रेजी शराब कि 90 एमएल की बोतल पर 40 रुपये की वृद्धि हुई है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने आबकारी नीति 2022-23 के कुछ प्राविधानों में संशोधन किया गया है. आबकारी विभाग की विशेष सचिव निधि गुप्ता वत्स ने आबकारी आयुक्त को भेजे आदेश में लिखा है कि प्रदेश का राजस्व व जनहित को देखते हुए अंग्रेजी शराब की चुनिंदा बोतलों पर विशेष अतिरिक्त शुल्क लगाया जा रहा है.

ये शुल्क 90 एमएल की बोतलों तक प्रभावी है यानी 60 व 90 एमएल अंग्रेजी शराब के दाम बढ़ गए हैं. विशेष अतिरिक्त शुल्क लगाए जाने से अंग्रेजी शराब के दाम 10 से 40 रुपये तक बढ़ गए हैं. दामों की बढ़ोतरी सिर्फ 60 और 90 एमएल बोतलों पर ही प्रभावी है, शेष बोतलों के दाम यथावत रहेंगे.

वहीं, देशी शराब की बोतलों पर श्रिंक कैप लगाने की अनिवार्यता पर छह माह की छूट दे दी गई है. इससे देशी शराब आपूर्ति तेजी से होगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने बीयर विक्रेताओं को थोड़ी राहत भी दी है. पहली तिमाही में राजस्व का 35 फ़ीसदी, दूसरी तिमाही में राजस्व का 25 फीसदी, तीसरी तिमाही में 20 फीसदी और चौथी तिमाही में भी 20 फीसदी राजस्व जमा करना होगा

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular