Lakhpati Didi Scheme: क्‍या है लखपति दीदी योजना, महिलाओं को बिना ब्याज मिलेगा 1 से 5 लाख रूपये का लोन, कैसे नीचे पढ़िए…

0
429
Explainer: क्‍या है लखपति दीदी योजना, महिलाओं को बिना ब्याज मिलेगा 1 से 5 लाख रूपये का लोन, कैसे नीचे पढ़िए

Lakhpati Didi Scheme Explainer:

Lakhpati Didi Scheme: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2024 को संसद में केंद्र का अंतरिम बजट पेश किया। अपने बजट भाषण के दौरान उन्होंने महिलाओं के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। इस दौरान उन्होंने लखपति दीदी प्रोजेक्ट का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, अब तक एक करोड़ महिलाओं की पहचान लखपति दीदी के रूप में की गयी है. उन्होंने यह भी कहा कि अब लक्ष्य लखपति दीदी महिलाओं की संख्या को 3 करोड़ तक पहुंचाने का है। पहले 2 करोड़ महिलाओं को लखपति को दीदी बनाने का लक्ष्य बनाया गया था लेकिन अब इस लक्ष्य को बढ़ा कर 3 करोड़ कर दिया गया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लखपति दीदी कार्यक्रम क्या है? लखपति दीदी नाम की महिला कौन है और मैं इस प्रणाली का उपयोग कैसे कर सकती हूं ?

सरकार ने लखपति दीदी योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की पहल की है। तदनुसार, सरकार पात्र महिलाओं को स्वरोजगार बनने के लिए 100,000 रुपये से 500,000 रुपये तक की ब्याज मुक्त वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के साथ सरकार का उद्देश्य महिलाओं को रोजगार तक पहुंचने में सक्षम बनाना, जीवन स्तर में सुधार करना, आय में वृद्धि करना, महिलाओं को स्वतंत्र बनाना और उन्हें सशक्त बनाना है। दूसरे शब्दों में, सरकार ने आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को आगे लाने के लिए लखपति दीदी कार्यक्रम शुरू किया।

Lakhpati Didi Scheme: महिलाओं की आर्थिक स्थिति हो रही है बेहतर

लखपति दीदी योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं स्वयं का उद्योग शुरू कर न केवल अपनी बल्कि अन्य महिलाओं की भी आर्थिक स्थिति सुधारती हैं। देश में इस समय लगभग 83,00,000 स्वयं सहायता समूह हैं। इनसे 90 लाख से ज्यादा महिलाएं जुड़ी हुई हैं। सरकार ने इन स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए लकपति दीदी योजना शुरू की। सरकार का दावा है कि इस कार्यक्रम से अब तक 1 करोड़ महिलाओं को फायदा हुआ है।

Lakhpati Didi Scheme

किसे कहा जाता है लखपति दीदी

स्वयं सहायता समूहों में भाग लेने वाली इन महिलाओं को लखपति दीदी कहा जाता है और उनकी वार्षिक घरेलू आय 100,000 रुपये से अधिक है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है। देश की आजादी के 77वें दिन उन्होंने लाल किले की प्राचीर से इस योजना की घोषणा की। सरकार इस योजना के जरिए महिलाओं को कई सुविधाएं दे रही है। लखपति दीदी योजना थीसिस वित्तीय और कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। शिक्षित महिलाएं अपनी आय बढ़ाकर करोड़पति बनती हैं। इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों को एलईडी लैंप बनाने, प्लंबिंग और ड्रोन की मरम्मत जैसे तकनीकी कार्यों में प्रशिक्षित किया जाता है। यह उनकी आय बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

योजना के तहत मिलते हैं कई तरह के लाभ

इस प्रोग्राम के तहत सरकार महिलाओं को कई तरह की वोकेशनल ट्रेनिंग देती है. उनकी वित्तीय समझ को बेहतर बनाने के लिए कार्यशालाएं भी आयोजित की जाती हैं। उन्हें बचत के अवसरों, छोटे ऋण, नौकरी प्रशिक्षण, उद्यमिता सहायता और बीमा सुरक्षा से भी लाभ होता है। सरकार उन्हें बेहतर बाज़ार समर्थन भी प्रदान करती है। हम आपको सूचित करते हैं कि लखपति दीदी योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह में शामिल होना आवश्यक है।

Lakhpati Didi Scheme: योजना के लिए कैसे चुनी जाती हैं महिलाएं

कार्यक्रम में उन महिलाओं का चयन किया जाता है जो स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं और जिनकी वार्षिक आय बहुत कम है। इसके बाद उन्हें 1 से 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन मिलेगा। इसके अलावा, लक्षपति दीदी योजना के माध्यम से समूह को बाजार की मांग के अनुसार उत्पाद बनाने के लिए तकनीकी ज्ञान और प्रशिक्षण भी प्राप्त होता है। वह यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उनके उत्पाद विभागीय शाखाओं और विभिन्न समूह स्थानों पर मेलों में बेचे जाएं ताकि उनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये या उससे अधिक हो सके। Explainer: क्‍या है लखपति दीदी योजना, जिससे 3 करोड़ महिलाओं को आर्थिक मजबूती देगी सरकार

आवेदन के लिए क्‍या जरूरी दस्‍तावेज चाहिए

Lakhpati Didi Scheme के लिए आवेदन करने के लिए कई दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इन मामलों में, आपको अपना आधार कार्ड, आय का प्रमाण, निवास का प्रमाण और बैंक खाते का विवरण प्रदान करना होगा। इसके अलावा आपको अपना मोबाइल नंबर और एक पासपोर्ट फोटो भी देना होगा। स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी पात्र महिलाएं भी इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। वहीं, फिजिकल फॉर्म भरकर भी लखपति दीदी योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। लखपति दीदी कार्यक्रम के तहत आवेदन करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। वहीं, आयु सीमा 18 से 50 वर्ष रखी गई है।

कैसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन

Lakhpati Didi Scheme: ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और लकपति दीदी योजना टैब पर क्लिक करें। फिर “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करें। फिर अपना आवेदन सबमिट करें। वहीं ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी संबंधित कार्यालय से संपर्क करें और आवश्यक दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासबुक और स्वयं सहायता समूह सदस्यता प्रमाण पत्र के साथ आवेदन पत्र जमा करें। हम आपको बता दें कि यदि किसी महिला की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

कृपया इसे भी जांचें: https://indiabreaking.com/share-market-live-updates/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here