US visa update: अमरिका ने एच-1बी, ईबी-5 व एल-1 वीजा शुल्क में की भारी बढ़ोतरी, भारतीयों को होगा नुकसान
US visa update: अमरिका ने एच-1बी, ईबी-5 व एल-1 वीजा शुल्क में की भारी बढ़ोतरी, भारतीयों को होगा नुकसान

US visa update

भारतीयों को असफलताओं का अनुभव होता है क्योंकि गैर-आप्रवासी वीजा की ये श्रेणियां भारतीयों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। संघीय सरकार की घोषणा के अनुसार, वीज़ा शुल्क में वृद्धि 1 अप्रैल से प्रभावी होगी। H-1B वीजा आवेदन के लिए आपको $460 के बजाय $780 का भुगतान करना होगा। इसी तरह, अगले साल से एच-1बी फाइलिंग शुल्क 10 डॉलर से बढ़ाकर 215 डॉलर कर दिया गया है।

वाशिंगटन, प्रेट्र

अमेरिका ने गैर-आप्रवासी वीजा की विभिन्न श्रेणियों के लिए शुल्क में उल्लेखनीय वृद्धि की घोषणा की है। इनमें एच-1बी, ईबी-5 और एल-1 वीजा शामिल हैं, जो भारतीयों के बीच लोकप्रिय हैं। टैरिफ बढ़ोतरी 1 अप्रैल से प्रभावी है.

मुख्य आइटम बैनर
बुधवार को जारी एक संघीय नोटिस के अनुसार, एच-1बी वीजा के लिए आवेदन शुल्क अब 460 डॉलर के बजाय 780 डॉलर होगा। इसी तरह, एच-1बी फाइलिंग शुल्क 10 डॉलर से बढ़ाकर 215 डॉलर कर दिया गया है, US visa update लेकिन यह अगले साल से लागू होगा।

इसी तरह एल-1 वीजा शुल्क 460 डॉलर से बढ़ाकर 1,385 डॉलर कर दिया गया है. इसने EB-5 वीज़ा, जिसे निवेशक वीज़ा के रूप में जाना जाता है, का शुल्क $3,675 से $11,160 तक बढ़ा दिया। 2016 के बाद पहली बार 1 अप्रैल को कर्तव्यों में बढ़ोतरी की जाएगी।

विशेष रूप से, एच-1बी वीज़ा एक गैर-आप्रवासी वीज़ा है जो यू.एस. की अनुमति देता है। कंपनियाँ तकनीकी रूप से प्रशिक्षित विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करेंगी। यही बात एल-1 वीजा पर भी लागू होती है, जो आंतरिक रूप से जारी किया जाता है। यह बहुराष्ट्रीय कंपनियों को विदेशी कार्यालयों में काम करने वाले अपने कुछ कर्मचारियों को अस्थायी रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करने की अनुमति देता है। US visa update: अमरिका ने एच-1बी, ईबी-5 व एल-1 वीजा शुल्क में की भारी बढ़ोतरी, भारतीयों को होगा नुकसान

वहीं, 1990 में अमेरिका ने निवेशकों को आकर्षित करने के लिए EB-5 प्रोग्राम लॉन्च किया. इसके बाद आवेदक किसी अमेरिकी कंपनी में पांच हजार डॉलर का निवेश करके अपने और अपने परिवार के लिए अमेरिकी वीजा प्राप्त कर सकता है।

ये भी देखें: https://indiabreaking.com/share-market-live-updates/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here