HomeViral Newsजाने ऐसे रीति- रिवाज के बारे में, जहाँ शादी के बाद बेटी...

जाने ऐसे रीति- रिवाज के बारे में, जहाँ शादी के बाद बेटी की होती है अजीबोगरीब विदाई, सिर पर थूककर ससुराल भेजता है बाप

दुनिया में हर जाति, धर्म के लोग अलग-अलग रिवाज मानते हैं. सिर्फ भारत की ही बात कर लें तो हर एक एरिया में रहने वाले लोगों की अपनी एक अलग परंपरा है. रीति-रिवाज हर एक धर्म और एरिया के हिसाब से बदलता जाता है. आज हम आपको जिस ट्राइब के बारे में बताने जा रहे हैं, वहां बेटी की शादी के बाद बाप को बेहद अजीबोगरीब रिवाज निभाना पड़ता है. इस ट्राइब में भी शादी के बाद बेटियों की विदाई की जाती है. लेकिन ये विदाई आम से बेहद अलग होती है.

हम बात कर रहे हैं केन्या और तंजानिया में रहने वाले मसाई ट्राइब की. ये लोग कई तरह के अजीबोगरीब परंपराओं को मानने के कारण जाने जाते हैं. यहां शादी-ब्याह को काफी महत्व दिया जाता है. हर कपल की शादी में लोग इक्कठा होते हैं और जमकर जश्न मानते हैं. सारे रस्म तो ठीक होते हैं लेकिन बेटी की विदाई सबसे अजीब होती है. जहां अब तक आपने विदाई के दौरान घरवालों को रोकर अपनी बेटी को विदा करते देखा होगा, वहीं इस जनजाति में पिता अपनी बेटी पर थूककर उसे विदा करता है.

सिर पर थूकता है बाप

मसाई जनजाति में शादी के बाद विदाई का भी अपना महत्व है. लेकिन इनकी विदाई नॉर्मल से थोड़ी हटकर होती है. वैसे यो इस जनजाति में शादी ब्याह के दौरान कई तरह के अलग-अलग रीति रिवाज माने जाते हैं लेकिन जब बेटी को विदा करने की बारी आती है, तब जो नजारा देखने को मिलता है, वो आमतौर पर आप नहीं देख सकते. विदाई के दौरान बेटी का बाप घर से लेकर दरवाजे तक अपनी बेटी के सिर पर थूकता रहता है. ये इस जनजाति की शादियों में विदाई के दौरान निभाई जाने वाली खास रस्म है, जिसे हर बाप मानता है.

थूक को मानते हैं आशीर्वाद

भारत में बेटियां शादी के बाद विदा होते हुए अपने रिश्तेदारों, माता-पिता के गले लगती है. उनके पैर चूतिन्है. बदले में पेरेंट्स सिर पर हाथ रख उसे आशीर्वाद देते हैं. लेकिन मसाई जनजाति में विदाई के दौरान सिर पर थूकने को आशीर्वाद माना जाट है. अगर बाप ने सिर पर नहीं थूका, यानी उसने अपनी बेटी को आशीर्वाद नहीं दिया. इस कारण सारे पिता को अपनी बेटियों की विदाई के दौरान सिर पर जरूर से जरूर थूकते हैं ताकि बेटी का नया जीवन खुशियों से भरा रहे.

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular