Indian money: 500 रुपये के नए नोट 22 जनवरी को होंगे लॉन्च, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये RBI ने क्या कहा

0
296
Indian Money
Indian Money

Indian money

Indian money : हाल ही में एक रिपोर्ट वायरल हुई थी कि 22 जनवरी से 500 रुपए के नए नोट जारी किए जाएंगे। अब जब महात्मा गांधी की जगह उनकी तस्वीर ले ली गई है तो आइए जानते हैं इस खबर का सच.

Dream Haryana, New Delhi: क्या 22 जनवरी 2024 को बैंकिंग सेक्टर का रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक (reserve bank of india) भगवान श्रीराम के तस्वीरों वाला 500 रुपये के नए सीरीज का नोट जारी करने जा रहा है?

Indian money

क्या आरबीआई (RBI) भगवान श्रीराम और अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की तस्वीरों के साथ 500 रुपये का नोट जारी करने जा रहा है?

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के दौरान, भगवान श्री राम की तस्वीर के साथ 500 रुपये के नोट की तस्वीर और अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की तस्वीर सोशल मीडिया पर लगातार घूम रही है।

महात्मा गांधी की जगह श्रीराम की है तस्वीर

सोशल मीडिया पर भगवान श्री राम और अयोध्या में श्री राम मंदिर की तस्वीर वाले 500 रुपये के नोट पर नजर डालें तो आपको 500 रुपये के नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर नजर आएगी.

वहां वायरल हो रहे 500 रुपये के नोट में भगवान श्रीराम की तस्वीर है और नोट के पीछे जहां लाल किले की फोटो है वहां अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की तस्वीर है. सोशल मीडिया पर भगवान श्रीराम के फोटो के साथ 500 रुपये का नोट ट्रेंड कर रहा है. 

क्या आरबीआई जारी करेगा नई सीरीज के नोट?

एक तरफ ये नोट वायरल हो रहा है पर भारतीय रिजर्व बैंक (reserve bank of india) की तरफ से भगवान श्रीराम के तस्वीर वाले 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की कोई सूचना सामने नहीं आई है.

सूत्रों के मुताबिक, भगवान श्री राम की तस्वीर वाला 500 रुपये का जो नोट वायरल हो रहा है, वह नकली है। बैंकिंग क्षेत्र के विशेषज्ञ (बैंक न्यूज) और वॉयस ऑफ बैंकिंग के संस्थापक अश्वनी राणा ने कहा कि आरबीआई की ओर से ऐसी कोई घोषणा या सूचना नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि यह फर्जी खबर है. आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) 500 रुपये की नई सीरीज के बांड जारी नहीं करेगा।

आरबीआई पहले ही इस बात से इनकार कर चुका है

यह पहली बार नहीं है (Reserve Bank of India News) जब 500 रुपये के नोटों की नई सीरीज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Reserve Bank of India News) की जगह अलग छवि के साथ जारी की जाएगी.

जून 2022 में, आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) मौजूदा बैंक नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर की जगह, रवींद्रनाथ टैगोर, रॉकेट मैन और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीरों के साथ बैंक नोटों की एक नई श्रृंखला मुद्रित करेगा। कथित तौर पर जांच जारी है। कागजी मुद्रा, ऐसा ही होता था।

इसके बाद आरबीआई (Reserve Bank of India Big News) को इस खबर का खंडन जारी करना पड़ा. इसके बाद आरबीआई ने कहा कि आरबीआई के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/google-google-has-introduced-a-new-search-method/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here