Indian Army Agniveer Recruitment 2024: अग्निवीर की भर्ती परीक्षा, अंतिम दिनों की तैयारी में सफलता दिलाएंगे ये टिप्स

0
67
Indian Army Agniveer Recruitment 2024
Indian Army Agniveer Recruitment 2024

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा इस महीने की 22 तारीख को आयोजित की जाएगी। ऐसे में आखिरी दिनों की तैयारी कर रहे युवाओं को यहां दिए गए टिप्स को फॉलो करना चाहिए। भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा 22 अप्रैल, 2024 को आयोजित होने वाली है। यह युवाओं के लिए एक अनूठा अवसर है।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का Facebook चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://www.facebook.com/ibn24newsnetwork

विशेष रूप से, यह समय उम्मीदवारों के लिए परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष है क्योंकि अग्निएवर परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों के पास 15 दिन से भी कम समय बचा है। इसलिए, परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों के पास एक सुनियोजित रणनीति होनी चाहिए। ऐसे में करियर कंसल्टेंट डॉ. की सलाह मदद करेगा। श्याम सुंदर पाठक आपके बहुत मददगार रहेंगे!

Indian Army Agniveer Recruitment 2024

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: परीक्षा प्रारूप

भारतीय सेना का अग्निवीर परीक्षण दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहले चरण में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ 100 अंकों की ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित लिखित परीक्षा होती है। दूसरे चरण में इंटरव्यू शारीरिक क्षमताओं को परखने का काम करता है।

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: गलत उत्तरों से बचें

उम्मीद है कि परीक्षा को नकारात्मक ग्रेड दिया जाएगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाता है। कृपया प्रश्नों का उत्तर देने से पहले सामग्री को ध्यान से पढ़ें और समझें। यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं तो उसे छोड़ दें।

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: टाइप टेस्ट आवश्यक है

अग्निवीर-ऑफिस असिस्टेंट और स्टोर कीपर टेक्निकल के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए टाइपिंग टेस्ट अनिवार्य है। उम्मीदवारों को प्रति मिनट कम से कम 30 शब्द टाइप करने होंगे और तभी वे अगले स्तर के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जाता है कि केवल पहले चरण में योग्य उम्मीदवार ही दूसरे चरण में भाग ले सकते हैं जहां शारीरिक प्रदर्शन परीक्षण आयोजित किया जाएगा।

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: भौतिक मानक

पहले दौर के लिए योग्य उम्मीदवारों को दो मील, पुल-अप, 9 फुट लंबी कूद और ज़िग-ज़ैग बॉल में प्रतिस्पर्धा करनी होगी। दौड़ प्रदर्शन और कर्षण के आधार पर अंक दिए जाते हैं। 1.6 किमी की दौड़ को 5 मिनट और 30 सेकंड में पूरा करने पर आपको 60 अंक मिलेंगे, और 10 पुल-अप को पूरा करने पर आपको 40 अंक मिलेंगे। यदि दौड़ 5 मिनट और 31 सेकंड और 5 मिनट और 45 सेकंड के बीच पूरी की जाती है, तो 9 खंडों को 33 अंक दिए जाएंगे, 8 खंडों को 27 अंक दिए जाएंगे, 7 खंडों को 21 अंक दिए जाएंगे और 6 खंडों को 21 अंक दिए जाएंगे। आपको कुल 48 अंकों के लिए 16 अंक देता है। यह होगा। राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर एनसीसी प्रमाण पत्र एवं खेल प्रमाण पत्र प्रदान करने पर बोनस अंक दिये जाते हैं।

Indian Army Agniveer Recruitment 2024

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: खुद कोशिश करना

अग्निवीर परीक्षा के लिए ऑनलाइन अभ्यास सेट को डाउनलोड करने और परीक्षण करने के लिए उम्मीदवार भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindiaarmy.nic.in पर जा सकते हैं।

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचें

कृपया विशेष रूप से ध्यान दें कि आपको पहले परीक्षण खंड के लिए परीक्षण स्थल पर कम से कम 30 मिनट पहले पहुंचना होगा। यदि आप परीक्षा स्थल पर समय पर पहुंचेंगे तो आप घबराएंगे नहीं और सहज महसूस करेंगे।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें। चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें – Civil Engineering Jobs: सिविल लॉ में बी.टेक पूरा करने के बाद आप अपने जीवन का भरपूर आनंद उठाएंगे और हर महीने 1 लाख से अधिक का वेतन अर्जित ऐसे करे.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here