Civil Engineering Jobs: सिविल लॉ में बी.टेक पूरा करने के बाद आप अपने जीवन का भरपूर आनंद उठाएंगे और हर महीने 1 लाख से अधिक का वेतन अर्जित ऐसे करे.

0
273
Civil Engineering Jobs
Civil Engineering Jobs

Civil Engineering Jobs

Civil Engineering Jobs: हर साल हजारों छात्र जेईई परीक्षा पास करते हैं और विभिन्न विश्वविद्यालयों में बी.टेक कोर्स में प्रवेश लेते हैं। जेईई परीक्षा में आपकी रैंक के आधार पर, आपको कॉलेज और बी.टेक कोर्स और स्ट्रीम में अलॉट किया जाता है. सिविल इंजीनियरिंग कोर्स युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। सिविल इंजीनियरिंग सिलेबस (Civil Engineering Syllabus) में विभिन्न पहलुओं की स्टडी और रिसर्च को शामिल किया गया है (BTech Courses).

Civil Engineering Jobs: सिविल इंजीनियर किसी बिल्डिंग के स्ट्रक्चर का निर्माण, उनकी स्टडी और इंस्पेक्शन के लिए काम आने वाली तकनीकों का अध्ययन करते हैं. सिविल इंजीनियर सड़क, पुल और भवन निर्माण में भी काम करते हैं। एक सिविल इंजीनियर की जॉब प्रोफाइल आकर्षक होती है। भारत में, सिविल इंजीनियरिंग की नौकरियाँ उच्च वेतन वाली नौकरियों में से हैं जिन्हें बी.टेक (उच्च वेतन वाली नौकरियाँ) कहा जाता है। अनुभव के साथ, सिविल इंजीनियर प्रति माह 100,000 या उससे अधिक का वेतन कमा सकते हैं।

कंस्ट्रक्शन/ प्रोजेक्ट मैनेजर

Civil Engineering Jobs: निर्माण या परियोजना प्रबंधक किसी निर्माण परियोजना की शुरू से अंत तक निगरानी करते हैं। उनके कार्य प्रोफ़ाइल में परियोजना योजना, बजट सेटिंग और नियुक्ति शेड्यूलिंग शामिल है। निर्माण प्रबंधक यह सुनिश्चित करता है कि सभी परियोजनाएँ समय पर और बजट के भीतर पूरी हों। एक कंस्ट्रक्शन या प्रोजेक्ट मैनेजर का औसत वेतन 17 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक है।

स्ट्रक्चरल इंजीनियर

Civil Engineering Jobs: सिविल इंजीनियर इमारतों, पुलों और अन्य संरचनाओं के संरचनात्मक तत्वों को डिजाइन करते हैं। इससे मजबूती सुनिश्चित करने में मदद मिलती है। इससे आपको पता चल जाएगा कि उसे कोई समस्या हो सकती है या नहीं। ये इंजीनियर मौजूदा स्ट्रक्चर का भी आंकलन करते हैं. यदि आवश्यक हुआ तो हम अपग्रेड भी करेंगे। उनकी सालाना आय 60 लाख रुपये है.

सिविल इंजीनियरिंग प्रोफेसर

सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक पूरा करने के बाद आप रिसर्च या टीचिंग में भी अपना करियर बना सकते हैं। इस पेशे में खूब पैसा और शोहरत है. इसके लिए आप सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक पूरा करने के बाद विभिन्न एजेंसियों से जानकारी भी ले सकते हैं। सिविल इंजीनियरिंग प्रोफेसर प्रति वर्ष 18 से 35 लाख के बीच कमा सकते हैं।

 सिविल इंजीनियरिंग में सरकारी नौकरी 

Civil Engineering Jobs: बीटेक करने के बाद सिविल इंजीनियर सरकारी नौकरी भी हासिल कर सकते हैं (Sarkari Naukri). देश में कई पीएसयू यूपीएससी आईईएस (UPSC IES), गेट (GATE), एसएससी जेई (SSC JE), आरआरबी एसएसई (RRB SSE), असिस्टेंट इंजीनियर/ जूनियर इंजीनियर के लिए स्टेट लेवल (State AE/JE) जैसी परीक्षाओं के रिजल्ट के आधार पर योग्य उम्मीदवार का चयन करते हैं.

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

ये भी पढ़े करनाल पुलिस की टीम ने चोरी करने वाले दो आरोपी किए गिरफ्तार.

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here