Salary Hike: सरकारी बैंकों में नौकरियाँ होंगी और मज़ेदार, 800,000 कर्मचारियों के चेहरे पर ख़ुशी नज़र आएगी और वेतन और छुट्टियों के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।

0
282
Salary Hike
Salary Hike

Salary Hike

Salary Hike: देशभर के सरकारी बैंकों के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। सिविल सेवकों और राज्य बैंकों के कर्मचारियों के वेतन में सालाना 17 प्रतिशत की वृद्धि होगी। नवंबर 2022 से लागू होने वाले इस फैसले से लगभग आठ लाख बैंक कर्मचारियों को फायदा होगा। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और बैंक कर्मचारी संगठनों ने शुक्रवार को 17 प्रतिशत की वार्षिक वेतन वृद्धि पर सहमति व्यक्त की। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर सालाना 8,284 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

Salary Hike

Salary Hike: आईबीए बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के संगठनों के साथ बातचीत कर वार्षिक वेतन में संशोधन करता है। इस बीच, अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ ने कहा कि वह सभी शनिवारों को छुट्टियों के रूप में मंजूरी देने पर भी सहमत हो गया है। हालांकि, कामकाजी घंटों में बदलाव का प्रस्ताव सरकार की अधिसूचना के बाद लागू होगा।

महिला बैंक कर्मियों को मिलेगी ये खास अनुमति

Salary Hike: बैंक के बोर्ड ने घोषणा की कि नए वेतन स्तर में DM8088 अंकों के महंगाई भत्ते(डीए) और और उस पर अतिरिक्त भार को मिलाकर किया गया है। नए वेतन समझौते के अनुसार, सभी कर्मचारी चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए बिना प्रति माह एक दिन की बीमारी की छुट्टी के हकदार हैं। इसमें प्रावधान है कि संचित विशेषाधिकार अवकाश (पीएल) को किसी सेवारत कर्मचारी की retirement के समय या सेवा के दौरान कर्मचारी की मौत होने पर 255 दिनों तक भुनाया जा सकता है.

बैंकिंग उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर

Salary Hike: बैंकिंग निकाय आईबीए के अध्यक्ष सुनील मेहता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “आज का दिन बैंकिंग उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।” आईबीए और यूएफबीयू, एआईबीओयू, एआईबीएएसएम एवं बीकेएसएम ने बैंक अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए वेतन संशोधन के संबंध में नौंवें संयुक्त नोट और 12वें द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। “यह 1 नवंबर, 2022 से प्रभावी होगा।”

Salary Hike

Salary Hike: सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए, सार्वजनिक बैंकों को वृद्धावस्था/पारिवारिक पेंशन के अलावा मासिक ग्रेच्युटी का भुगतान करना आवश्यक हैयह राशि उन पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को मिलेगी जो 31 अक्टूबर, 2022 या उससे पहले पेंशन प्राप्त करने के पात्र बन गए हैं. यह उन लोगों पर भी लागू होता है जो इस दिन सेवानिवृत्त होते हैं।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

ये भी पढ़े रहस्यों में उलझते चले जाएंगे, हर एपिसोड में नया मोड़ पाएंगे, सच और झूठ के बीच फंसा देंगी आपको ये 5 वेब सीरीज

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here