Income Tax Notice For ITR Mismatch: क्या आपको भी आयकर विभाग से टैक्स चोरी का नोटिस मिला है? तो करें यह काम.

0
308
Income Tax Notice For ITR Mismatch
Income Tax Notice For ITR Mismatch

Income Tax Notice For ITR Mismatch

Income Tax Notice For ITR Mismatch: यदि कोई करदाता आईटीआर दाखिल करते समय कोई गलती करता है या गलत जानकारी देता है, तो उसे आयकर विभाग से नोटिस मिलेगा। आयकर विभाग का टैक्स नोटिस देखकर कई लोग घबरा जाते हैं। अगर आपको भी कोई नोटिफिकेशन मिला है तो यह आर्टिकल आपको बताएगा कि अब आपको क्या करना चाहिए।

Income Tax Notice For ITR Mismatch

Income Tax Notice For ITR Mismatch: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को कई टैक्सपेयर्स के इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) में मिसमैच मिला है। इसके अतिरिक्त, यदि तीसरे पक्ष द्वारा प्रदान की गई जानकारी और टैक्सपेयर्स द्वारा प्रदान की गई जानकारी के बीच कोई विसंगति है, तो टैक्सपेयर्स को आयकर विभाग से नोटिस प्राप्त हो सकता है।

कई यूजर के पास इसको लेकर एसएमएस भी आया है। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने कहा है कि ये सिर्फ जानकारी है। इसे आयकर विभाग का नोटिस ना समझे।

टैक्स रिटर्न

Income Tax Notice For ITR Mismatch: दरअसल, टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय टैक्यपेयर्स अपनी आय के बारे में जानकारी देते हैं। यह सारी जानकारी करदाता की कंपनी और बैंक द्वारा भी प्रदान की जाती है। इन स्थितियों में, कंपनी और टैक्यपेयर्स द्वारा प्रदान की गई जानकारी अक्सर अलग होती है। विभाग इसकी जानकारी देता है.

Income Tax Notice For ITR Mismatch

यदि करदाता समय सीमा के भीतर डिटेल्स के विवरण को ठीक नहीं करता है, तो उसे कर कार्यालय से नोटिस प्राप्त हो सकता है। करदाता को मिसमैच ढूंढने में आसानी हो इसके लिए आयकर विभाग ने इनकम टैक्स पोर्टल पर ‘कांप्लायंस पोर्टल’की सुविधा दी है।

इसके अतिरिक्त, यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा अपने टैक्स रिटर्न में दी गई जानकारी गलत है या किसी तीसरे पक्ष की जानकारी से अलग है, तो आप इसे पहले ही ठीक कर सकते हैं।

कैसे ठीक करें मिसमैच जानकारी

आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट (https://www.incometax.gov.in) पर जाना चाहिए।

फिर आपको लॉग इन करना होगा.

इसके बाद, आपको “इलेक्ट्रॉनिक सर्टिफिकेट” टैब पर जाना होगा।

यदि आप अभी तक पंजीकृत नहीं हैं, तो कृपया पहले सदस्य के रूप में पंजीकरण करें। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा और अनुपालन पोर्टल पर जाना होगा।

अब ऑन-स्क्रीन को सेलेक्ट करके आपको सभी मिसमैच जानकारी शो हो जाएगी।

किसी भी गलत जानकारी को ठीक किया जाना चाहिए।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक: https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

ये भी पढ़े जियो के इन प्रीपेड प्लान्स पर खास ऑफर मिल रहे हैं। इन लाभों में 6GB अतिरिक्त डेटा शामिल है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here