Harmful For Health : एल्कोहल से भी ज्यादा नुकसानदायक होती हैं खानपान की ये 4 चीजें, शरीर को बनाने लगती हैं खोखला

0
253
Harmful For Health 
Harmful For Health 

Harmful For Health

Harmful For Health :स्वास्थ्य सुझाव: हम अक्सर सुनते हैं कि नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनका कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होता है और यह सच भी है, यही कारण है कि लोग नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं या कम से कम करते हैं। हालाँकि, गलती तब होती है जब हम सामान्य लेकिन हानिकारक खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करते हैं। ये चीजें शरीर को एक तरह से नहीं बल्कि कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं और अंदर से खाली कर देती हैं। जानिए आपको किन हानिकारक चीजों का सेवन जितना हो सके कम करना चाहिए।

Harmful For Health

Harmful For Health :सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली चीजें

  • सोडियम 

सोडियम शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है। बहुत अधिक सोडियम हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। इससे हृदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। सोडियम के सेवन से लीवर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नमक में सोडियम होता है और इसलिए इसका उद्देश्य नमक का सेवन सीमित करना है। ज्यादा नमक हड्डियों को गला देता है.

  • एडेड शुगर 

बाज़ार में ऐसे कई चीजें हैं जिनमें अतिरिक्त चीनी होती है। सोडा, कैंडी, बेक किया हुआ सामान और केक में अतिरिक्त चीनी होती है। अतिरिक्त चीनी न सिर्फ वजन बढ़ाती है, बल्कि चर्बी की समस्या भी बढ़ाती है। इसलिए, चीनी का सेवन कम करने पर जोर दिया जाता है और बेहतर होगा कि इसका सेवन कम या बिना चीनी मिलाए किया जाए।

  • प्रोसेस्ड मीट 

प्रोसेस्ड मीट में सोडियम और नाइट्रेट की जरूरत से ज्यादा मात्रा होती है. इन दोनों से ही सेहत को नुकसान पहुंचता है. इन दोनों के अत्यधिक सेवन से शरीर गंभीर बीमारियों का घर बन सकता है. 

सोफ्ट ड्रिंक्स 

आजकल हम बाहर का कुछ भी खाते हैं तो साथ में सोफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drinks) जरूर लेते हैं. सोफ्ट ड्रिंक्स अगर रोज-रोज पी जाए तो फैटी लीवर का खतरा पैदा कर सकती हैं. इसीलिए सोफ्ट ड्रिंक्स के बजाय खानपान में ताजा फलों के जूस शामिल किए जा सकते हैं. सोफ्ट ड्रिंक्स में एडेड शुगर भी होती है जोकि फलों के जूस में नहीं होती.

ये भी पड़े https://indiabreaking.com/babur/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here