Government Employees Salary: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ सकती है सैलरी

0
79
Government Employees Sallery
Government Employees Sallery

Government Employees Salary

Government Employees Salary : देश में अप्रैल और मई में लोकसभा चुनाव होने की उम्मीद है. इससे कुछ देर पहले केंद्र सरकार नौकरशाहों के लिए खुशखबरी का ऐलान कर सकती है। मैं वेतन वृद्धि की घोषणा कर सकता हूं. केंद्र सरकार मार्च में सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) चार फीसदी तक बढ़ा सकती है. इसका लाभ पेंशनभोगी भी उठाते हैं. हम आपको सूचित करते हैं कि जीवनयापन भत्ते की लागत रोजगार एजेंसी द्वारा प्रकाशित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर निर्धारित की जाती है।

डीए में बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार की जाएगी. अक्टूबर 2023 की शुरुआत में, संघीय कैबिनेट ने सिविल सेवकों और पेंशनभोगियों के लिए प्रायोजन भत्ते में 4% की वृद्धि की। इससे DA 42% से बढ़कर 46% हो गया. केंद्र सरकार के इस फैसले से 48.67 मिलियन केंद्रीय कर्मचारियों और 67.95 मिलियन पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

Government Employees Salary: सरकार देश में महंगाई दर के आधार पर डीए बढ़ाने का फैसला करती है। जब मुद्रास्फीति अधिक होती है, तो डीए और बढ़ने की संभावना होती है। डीए और डीआर में वृद्धि वित्तीय वर्ष के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के 12 महीने के औसत में प्रतिशत वृद्धि से निर्धारित होती है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिसंबर 2023 में घोषणा की कि उनकी सरकार नए साल से सभी कर्मचारियों के लिए डीए 4% बढ़ाएगी। ममता ने कहा, “मैं घोषणा कर रही हूं कि सभी 14 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों, सभी स्कूल और विश्वविद्यालय के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 1 जनवरी 2024 से 4% अतिरिक्त डीए मिलेगा।”

केंद्र सरकार हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को जीवनयापन भत्ते की समीक्षा करती है। ये निर्णय आम तौर पर मार्च और सितंबर में घोषित किए जाते हैं। आगामी डीए बढ़ोतरी से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों को फायदा होगा।

पल पल की खबर के लिए IBN24 NEWS NETWORK का YOUTUBE चैनल आज ही सब्सक्राइब करें।चैनल लिंक : https://youtube.com/@IBN24NewsNetwork?si=ofbILODmUt20-zC3

यह भी पढ़ें : https://indiabreaking.com/mahindra-thar-five-door-new-launch/

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here