HomeHaryanaखुशखबरी! हरियाणा के इस जिलें में खोले जाएंगे पाचं नए सीएनजी पंप...

खुशखबरी! हरियाणा के इस जिलें में खोले जाएंगे पाचं नए सीएनजी पंप स्टेशन

पानीपत । पानीपत में अदानी आइओसीएल पांच नए सीएनजी पंप चालू करेगा। अभी तक 12 सीएनजी पंप चल रहे हैं जबकि उत्तर प्रदेश सनौली बार्डर सहित दो सीएनजी पंप चलने के लिए तैयार है। इनकी एनओसी का इंतजार है। फरीदाबाद से एक्सप्लोसिव विभाग की एनओसी मिलना है।

डीजल पेट्रोल की बढ़ते भाव को देखते हुए सीएनजी की गाड़़ियां अधिक मार्केट में आ रही है। हलांकि सीएनजी गैस के दाम भी बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन पेट्रोल चलने वाले गाड़ी की तुलना में सीएनजी से चलने वाली गाड़ी दोगुना एवरेज देती है। यही कारण है कि सीएनजी गाड़ी की डिमांड बढ़ती जा रही है। कंपनियां भी सीएनजी की गाड़ी ज्यादा बना रही है।

पानीपत में 12 सीएनजी स्टेशन चालू हो जाएंगे। पांच नए स्टेशन में दो एनएच 44, एक एनएच 709 एडी, एक चौटाला रोड, एक एनएच 44 समालखा में स्थापित किया जाएगा। अन्य शहरों के तुलना में पानीपत में सीएनएजी भरवाने के लिए गाड़ियों को अब लंबी लाइनों में इंतजार नहीं करना पड़ रहा है।

सिवाह में घरों में पीएनजी के कनेक्शन मिलेंगे

इस वर्ष सिवाह गांव में 1500 घरों में पीएनजी गैस लाइन पहुंच जाएगी। जिला पानीपत में पिछले आठ वर्षों में 6500 कनेक्शन पीएनजी के घरों में लग पाए हैं। कम कनेक्शन लगने का कारण फेज वर्क में काम करने अधिकारी बता रहे हैं।

48 उद्योगों में सीएनजी कनेक्शन, 40 को देने की तैयारी

30 सितंबर तक पानीपत के उद्योगों को सीएनजी गैस लागू करनी है। वायु प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने ये आदेश जारी किए हुए हैं। पानीपत में 2000 से अधिक उद्योगों में बायलर लगे हैं। जिनमें कोयले जलाने को बंद करके सीएनजी लागू होना है। अब तक 48 उद्योगों में ही सीएनजी कनेक्शन लिए गए हैं। 40 उद्योगों को कनेक्शन देने की तैयारी है। इस पर 100 उद्योगों में भी सीएनजी लागू नहीं हो पाई है। जबकि 800 से अधिक डाइ हाउस लगे हुए हैं। मिंक, पोलर, थ्रीडी चादर के यूनिटों सहित प्रिटिंग यूनिटों में सीएनजी से बायवलर चलने हैं।

सिवाह में 1500 कनेक्शन पीएनजी के इस वर्ष दिए जाएंगे। पांच नए सीएनजी स्टेशन पानीपत में खुलेंगे। इस वर्ष सीएनजी स्टेशन की कुल संख्या 19 हो जाएगी।

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
RELATED ARTICLES

Most Popular