Car alternator: यदि कार का अल्टरनेटर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो कार ये सिग्नल भेजेगी। इन सरल तरीकों से आप कुछ ही समय में अपने अल्टरनेटर की पहचान कर सकते हैं।

0
241

Car alternator: कार के संचालन में कई प्रकार के घटक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसी ही एक अहम चीज़ है कार अल्टरनेटर, जो कार की बैटरी को चार्ज रखता है। दोषपूर्ण अल्टरनेटर का मतलब है कि बैटरी वाहन की विद्युत आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकती है। इससे हेडलाइट्स टिमटिमा सकती हैं या कम चमकीली हो सकती हैं।

कार के संचालन में विभिन्न प्रकार के हिस्से अहम भूमिका निभाते हैं। इन्हीं अहम चीज़ों में से एक है आपकी कार का अल्टरनेटर, जो आपकी कार की बैटरी को चार्ज रखता है। इस कारण से, ड्राइवरों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति है। आपकी कार के अल्टरनेटर को किसी भी अन्य हिस्से की तरह मरम्मत और बदलने की आवश्यकता है। बस हमें बताओ।

Car alternator Benefits

दोषपूर्ण अल्टरनेटर का मतलब है कि बैटरी वाहन की विद्युत आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकती है। इससे हेडलाइट्स टिमटिमा सकती हैं या कम चमकीली हो सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अल्टरनेटर हर समय रोशनी चालू रखने के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन नहीं करता है। इससे डैशबोर्ड की रोशनी भी प्रभावित हो सकती है।

Car alternator

ये भी पढ़ें: भारत में सबसे ज्यादा सोना किसके पास है? 2,26,79,618 किलोग्राम का मालिक कौन है?

यदि आपका अल्टरनेटर पर्याप्त बिजली का उत्पादन नहीं कर सकता है, तो आपकी कार का ऑनबोर्ड कंप्यूटर गैर-आवश्यक उपकरणों को बिजली देने के लिए संघर्ष करेगा। इस वजह से कार को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यह स्थिति सनरूफ का चिपक जाना, खिड़कियों का ठीक से न घूमना और सीट के वेंटिलेशन का काम न करना जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है।

यदि आपको रबर या बिजली के तारों के जलने की गंध आती है, तो संभवतः जनरेटर पर अत्यधिक भार है या उसके हिस्से खराब हो गए हैं। यह गंध घर्षण से आती है, जो गर्मी पैदा करती है और रबर या तारों को जला देती है।

यदि आपको अपनी कार शुरू करने या चालू रखने में परेशानी हो रही है, तो यह आपका अल्टरनेटर हो सकता है। संभवतः बैटरी चार्ज नहीं हो रही है और इसीलिए कार का स्टार्टर काम नहीं कर रहा है। इसका मतलब है कि कार बैटरी में संग्रहीत बिजली का उपयोग करना शुरू कर देती है, लेकिन इंजन को चालू रखने के लिए अल्टरनेटर पर्याप्त शक्ति प्रदान नहीं करता है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here