Who has the most gold in India: भारत में सबसे ज्यादा सोना किसके पास है? 2,26,79,618 किलोग्राम का मालिक कौन है?

0
236
Who has the most gold in India

Who has the most gold in India: आपने गोविंदा की फिल्म ‘हीरो #1’ का मशहूर गाना ‘सोना कितना सोना है.. तो जरूर सुना होगा, लेकिन भारत में सबसे ज्यादा सोना किसके पास है? “एक भारतीय परिवार” इस ​​प्रश्न का उत्तर देना चाहेगा। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारतीय परिवारों के पास दुनिया का सबसे बड़ा सोने का भंडार है।

अधिकांश सोना पीढ़ी-दर-पीढ़ी हस्तांतरित होता रहा। इसके अतिरिक्त, भारतीय परिवारों में शादी जैसे विभिन्न शुभ अवसरों पर सोना उपहार में देने की परंपरा है। सदियों से महिलाओं को सोना विरासत में मिला है। अनुमान है कि भारतीय परिवारों के पास लगभग 25,000 टन (लगभग 22,679,618 किलोग्राम) सोना है।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल इंडिया के निदेशक सोमसुंदरम का कहना है कि 2020-21 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भारतीय घरों में 21 से 23,000 टन सोना है। अब (2023 तक) यह बढ़कर लगभग 24-25 हजार टन (25 मिलियन किलोग्राम से अधिक) हो गया है। यह इतना सोना है कि यह भारत की कुल जीडीपी का लगभग 40 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें: UP Police SI Bharti: 900 से अधिक SI, ASI भर्ती के लिए आवेदन कल से, जानें डिजिलॉकर, फोटो और हस्ताक्षर के नियम

ऑक्सफोर्ड गोल्ड ग्रुप के मुताबिक अकेले भारतीय परिवारों के पास दुनिया का 11% सोना है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका स्विट्जरलैंड, जर्मनी और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के संयुक्त स्वर्ण भंडार से भी अधिक है।

हम बात कर रहे हैं भारत की. क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा सोना किसके पास है? इसका जवाब है सऊदी शाही परिवार. ग्लोबल बुलियन सप्लायर की एक रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी शाही परिवार ने 1920 के दशक में सक्रिय रूप से तेल राजस्व के साथ सोना हासिल किया और सैकड़ों टन सोने का मालिक है। हालाँकि, सऊदी शाही परिवार ने कभी भी स्पष्ट रूप से यह खुलासा नहीं किया है कि उसके पास कितना सोना है।

अमेरिकी निवेशक जॉन पॉलसन इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिस्टर पॉलसन ने सोने में भारी निवेश किया है। जब सोने की कीमतें कम थीं, तो उन्होंने टनों सोना खरीदा। पॉलसन ने 2011 से 2013 तक सोने से 5 बिलियन डॉलर कमाए, जब सोने की कीमतें बढ़ गईं।

Who has the most gold in India

कनाडाई व्यवसायी एरिक स्प्रोट निजी स्वर्ण पदक विजेताओं की सूची में चौथे स्थान पर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां करीब 10 टन सोना जमा है। कुछ मायनों में, आप उन्हें जॉन पॉलसन का कनाडाई संस्करण कह सकते हैं।

यह व्यक्तिगत गौरव की बात है. अब बात करते हैं सबसे ज्यादा सोने के भंडार वाले देशों के बारे में। इस सूची में अमेरिका शीर्ष पर है. इकोनॉमिक एंड मार्केट रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के पास 8133.5 टन सोने का भंडार है। विदेशी मुद्रा भंडार का 75% हिस्सा सोना है। 3,359.1 टन सोने के साथ जर्मनी दूसरे स्थान पर है।

ऑक्सफोर्ड के मुताबिक हाल के वर्षों में जर्मनी में लोग तेजी से सोने में निवेश कर रहे हैं। सोने के खरीददारों की वैश्विक सूची पर नजर डालें तो जर्मन शीर्ष पर हैं।

सोने के भंडार के मामले में इटली 2,451.8 टन सोने के साथ तीसरे स्थान पर है। इसके बाद फ्रांस (2,436.4 मिलियन टन), रूस (2,298.5 मिलियन टन), चीन (2,113.4 मिलियन टन), स्विट्जरलैंड (1,040 मिलियन टन) और जापान (846 मिलियन टन) हैं।

Who has the most gold in India: अगर भारत की बात करें तो यह सोने के भंडार के मामले में दुनिया में 9वें स्थान पर है। इसमें 806.7 टन सोना है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का स्वर्ण भंडार लगातार बढ़ रहा है और अगर यही रुख जारी रहा तो अगले कुछ सालों में यह दुनिया के शीर्ष पांच देशों में पहुंच जाएगा। 2001 में भारत का सोने का भंडार केवल 357.5 टन था, जो जून 2023 तक दोगुना से भी अधिक हो जाएगा।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here